AIIMS में अब इलाज के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइनें, QR कोड से मिलेगी अपॉइंटमेंट
Advertisement

AIIMS में अब इलाज के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइनें, QR कोड से मिलेगी अपॉइंटमेंट

Delhi News: दिल्ली के एम्स में मरीजों को रेजिस्ट्रेशन कराने में अब आसानी होने वाली है क्योंकि अब मरीजों की ABHA ID बनवाई जाएगी, जिससे उनको OPD में इलाज कराने में आसानी होगी. 

AIIMS में अब इलाज के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइनें, QR कोड से मिलेगी अपॉइंटमेंट

नई दिल्ली: दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में 21 नवंबर से मरीज अपनी आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट आईडी (ABHA ID) बनवा सकेंगे. इस आईडी के जरिये मरीजों को न सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराने में आसानी होगी बल्कि, मरीजों का हेल्थ रिकॉर्ड भी डीजिटली सुरक्षित हो जाएगा. इससे डॉक्टरों को मरीजों के बारे में जानने में आसानी होगी. 

1 जनवरी 2023 से सभी OPD में सुविधा होगी शुरू
15 नवंबर को  AIIMS डायरेक्टर प्रो. एम श्रीनिवास ने नोटिस जारी किया था.  जिसमें कहा गया था कि मरीज 21 नवंबर से राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी (Rajkumari Amrit Kaur OPD) में  ABHA ID बनवा सकेगे. साथी ही 1 जनवरी 2023 से ये सुविधा सभी ओपीडी में उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि मरीजों के पास आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) होने के बावजूद एम्स में रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों की लंबी कतारें लगी रहती हैं. मैनुअल एंट्री के लिए एम्स में पेशेंट की बड़ी तादाद है. 

ये भी पढ़ें: Delhi की Khan Market में कौन है 'खान'? जानें इसके बारे में कुछ खास बातें

स्कैन करते ही हो जाएगा रजिस्ट्रेशन 
OPD की मुश्किलों को देखते हुए  NHA (National Health Authority) ने स्कैन एंड शेयर क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध की है. जिसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिल रहे हैं. इससे मरीजों को ओपीडी में रजिस्ट्रेशन के लिए कम समय लगता है. इसके साथ ही मरीजों को अस्पताल में कहां और किस जगह जाना है, उसकी जानकारी भी देता है. इसके बाद Biometric और Face Authentication की सुविधा से ABHA ID डिटेल को साझाा करना आसान है. इन सुविधाओं को देखते हुए ऐसा तय किया गया है कि AIIMS में मरीजों को नये OPD रजिस्ट्रेशन और पेशेंट्स के फॉलोअप के लिए ABHA ID का दी जाएगी. इसके लिए सभी ओपीडी में स्कैन और क्यूआर कोड शेयरिंग की सुविधा दी उपलब्ध की जाएगी, जिससे उसी समय मरीजों को रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. 

बिना स्मार्ट फोन वाले मरीजों के लिए होगी ये सुविधा 
वो मरीज जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, उनके लिए दिल्ली एम्स में अलग से काउंटर और केयोस्क की सुविधा सुबह 7 बजे से 10 बजे तक कम से कम दी जाएगी. इन काउंटर्स से मरीज आसानी से अपनी ABHA ID बनवा सकेंगे. फिलहाल न्यू राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी (RAK OPD) से 21 नवंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तौर इसकी शुरुआत की जा रही है.  

Trending news