Delhi Air Pollution: कूड़े में आग, सांसों में घुटन! दिल्ली सरकार के विंटर एक्शन प्लान को लगा पलीता
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1960521

Delhi Air Pollution: कूड़े में आग, सांसों में घुटन! दिल्ली सरकार के विंटर एक्शन प्लान को लगा पलीता

Delhi Air Pollution: बुराड़ी इलाके के यमुना खादर में कूड़े के ढेर में लगे हुए हैं. जगह-जगह आग लगाई गई है. इससे निकलता धुआं आसपास का वातावरण प्रदूषित कर रहा और लोगों के लिए भी बड़ी मुसीबत बना हुआ है. 

Delhi Air Pollution: कूड़े में आग, सांसों में घुटन! दिल्ली सरकार के विंटर एक्शन प्लान को लगा पलीता

Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है, लेकिन बुराड़ी प्रधान एन्क्लेव इलाके में दिल्ली सरकार के फ्लड विभाग को दिल्ली सरकार के किसी भी फैसले से कोई मतलब नहीं, क्योंकि तस्वीरें मौजूदा हालात खुद बयां कर रही है. तस्वीरे देख कर लग रहा है कि दिल्ली सरकार चाहे कितना भी प्रदूषण को कम करने के लिए कितने भी कड़े नियम बनाले, लेकिन दिल्ली सरकार का फ्लड विभाग दिल्ली सरकार के हर एक फैसले का साफ-साफ उल्लंघन करता हुआ दिख रहा है.

बुराड़ी इलाके के यमुना खादर में कूड़े के ढेर में लगे हुए हैं. जगह-जगह आग लगाई गई है.  इससे निकलता धुआं आसपास का वातावरण प्रदूषित कर रहा और लोगों के लिए भी बड़ी मुसीबत बना हुआ है. बता दे कि यमुना खादर में फ्लड विभाग के अधीन आता है और यमुना खादर में जगह-जगह लगातार कूड़ा डाला जाता है. फिर उस कूड़े में आग लगा दी जाती है, जिससे आसपास का वातावरण तो प्रदूषण होता ही है.

ये भी पढ़ेंः Air Pollution: प्रदूषण में PM 2.5 और PM 10 में से कौन सा है ज्यादा खतरनाक, कैसे करें इससे बचाव

लेकिन, इस कूड़े से निकलता जहरीला धुएं से पेड़-पौधे जीव जंतु भी प्रभावित होते हैं वह यमुना खादर में होने वाली फसलों पर भी इस जहरीले धुएं का भारी असर दिखाई देता है, जिस जगह पर कूड़े में आग लगाई गई है. वहां फ्लड विभाग की तरफ से ₹5000 जुर्माने वाला बोर्ड तो जरूर लगाया गया है, लेकिन कूड़ा डालने वाले और आग लगाने वालों पर कोई कार्यवाही नहीं हो पाती, क्योंकि यहां पर फ्लड विभाग की तरफ से कोई भी उठना इंतजाम नहीं किए गए.

यह भी कह सकते हैं कि दिल्ली सरकार के तमाम विभागों में फ्लड विभाग सबसे लापरवाह विभागों में से एक माना जाता है. आपको बता दें दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार परेशान है उसको लेकर विंटर एक्शन प्लान के तहत काम कर रही है. परंतु प्रशासनिक अधिकारी दिल्ली सरकार के हर एक फैसले को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. शायद यही कारण है  की आज दिल्ली में प्रदूषण इस कदर है कि लोगों की सांस उखड़ रही है दम घुट रहा है. आंखों में जलन हो रही है. दिल्ली सरकार हर वह मुमकिन प्रयास कर रही है जो दिल्ली की जनता को राहत मिल सके. जरूरत है दिल्ली सरकार कोई भी प्लान लागू करने से पहले दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले विभागों पर निगाह बनाए रखें. ताकि दिल्ली सरकार का प्लान कामगार साबित हो सके.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news