Delhi Budget 2024: LG ने अभिभाषण में गिनाईं AAP सरकार की उपलब्धियां, BJP विधायकों ने किया हंगामा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2111625

Delhi Budget 2024: LG ने अभिभाषण में गिनाईं AAP सरकार की उपलब्धियां, BJP विधायकों ने किया हंगामा

Delhi Budget 2024: आज दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत LG के अभिभाषण के साथ हुई. हालांकि, BJP विधायकों के हंगामे की वजह से LG को 30 मिनट में 9 बार रुकना पड़ा. इसके बाद BJP विधायक विजेंद्र गुप्ता और अजय महावार को मार्शल आऊट कर दिया गया. 

Delhi Budget 2024: LG ने अभिभाषण में गिनाईं AAP सरकार की उपलब्धियां, BJP विधायकों ने किया हंगामा

Delhi Budget 2024: दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत उपराज्यपाल वीके सक्सेना के अभिभाषण से हुई. इस दौरान उन्होंने अपने अभिभाषण में  दिल्ली सरकार की उपलब्धियों और कुछ नई नीतियों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया.हालांकि, BJP विधायकों के हंगामे की वजह से LG को 30 मिनट में 9 बार रुकना पड़ा. इसके बाद BJP विधायक विजेंद्र गुप्ता और अजय महावार को मार्शल आऊट कर दिया गया. अभिभाषण में LG ने कहा कि जनता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत मेरी सरकार दिल्ली को एक विश्व स्तरीय शहर में परिवर्तित करने के लिए समर्पण और ईमानदारी के साथ विकास के क्षेत्र में हर संभव प्रयास कर रही है. 

LG का अभिभाषण की प्रमुख बातें- 

- LG ने अपने अभिभाषण में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी होने के नाते, दिल्ली ने विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं. राष्ट्रीय स्तर पर सकल घरेलू उत्पाद में 7.2% की वृद्धि की तुलना में 2022-23 में दिल्ली की अर्थव्यवस्था में 9.18% का GSDP विस्तार हुआ. राष्ट्रीय औसत की तुलना में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय लगभग 2.6 गुना अधिक है और राजस्व लगातार surplus है. 2023-24 के 78,800 करोड़ रुपये बजट में से 43,700 करोड़ रुपये विभिन्न विकासात्मक योजनाओं, कार्यक्रमों और पूंजीगत परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए आवंटित किया गया. दिल्ली की अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र की हिस्सेदारी लगभग 85% है, जो अर्थव्यवस्था की समाहित शक्ति का प्रमाण है.

- शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देने के कारण सरकारी स्कूलों में उत्तीर्णता प्रतिशत में वृद्धि हुई है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं का पास प्रतिशत क्रमशः 99.68 एवं 98.96 रहा. शैक्षणिक सत्र 2023-24 में 15 नए सरकारी स्कूल खोले गए हैं और 19 स्कूलों में विज्ञान स्ट्रीम प्रारंभ की गई है. मिशन चुनौती, मिशन बुनियाद, Happiness Curriculum आदि जैसी नई पहल छात्रों पर अच्छा और सच्चा प्रभाव डाल रही हैं. Entrepreneurship Mindset Curriculum (EMC) की शुरुआत के साथ दिल्ली सरकार के स्कूल, छात्रों को अपने करियर की ओर सोचने और अपनी क्षमता का पूरी तरह से पता लगाने में मदद कर रहे हैं. समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, 2022-23 के दौरान स्कूल न जा सकने वाले लगभग 359 दिव्यांग बच्चों को उनके निवास पर ही शिक्षा दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: सांसों में घुलता जहर, आंखों में जलन, देश की राजधानी प्रदूषण में नंबर-1

- दिल्ली के 11 खिलाड़ियों ने चीन के हांगझू में पिछले वर्ष आयोजित एशियाई खेलों में 11 पदक जीते. National School Games 2023-24 में भी हमारी दिल्ली 127 पदकों के साथ पदक तालिका में पहले स्थान पर रही.

- तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में, Delhi Skill and Entrepreneurship University ने कौशल विकास से जुड़े उभरते क्षेत्रों के नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं. इसके लिए टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, NBCC, सीमेंस आदि जैसे प्रमुख उद्योगों के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

- स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 537 आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक, 5 महिला मोहल्ला क्लीनिक, 172 एलोपैथिक औषधालय, 60 प्राथमिक शहरी स्वास्थ्य केंद्र, 30 Polyclinic और 38 मल्टी-स्पेशलिटी/सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का नेटवर्क है. 14,244 बिस्तरों की संयुक्त क्षमता के साथ, ये सुविधाएं सालाना 4 करोड़ से अधिक रोगियों को सेवा प्रदान करती हैं.

- दिल्ली सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले रोगियों को 250 से अधिक निदानात्मक परीक्षण और 165 आवश्यक दवाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं, जिससे आमजन को लाभ हो रहा है. इसके अलावा, 5 लाख से अधिक नागरिकों ने 'दिल्ली आरोग्य कोष' योजना के तहत चिन्हित निजी अस्पतालों के माध्यम से मुफ्त उपचार, सर्जरी और निदानात्मक सेवाओं का लाभ मिल रहा है. 

- वरिष्ठ नागरिकों, संकटग्रस्त महिलाओं, गरीब विधवाओं, दिव्यांगों और वंचित वर्गों के सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए लगभग 9 लाख लाभार्थियों को 2,000 से 2,500 रुपये प्रति माह तक की पेंशन दी जा रही है. SC/ST/OBC समुदायों के कल्याण के लिए 08 छात्रवृत्ति योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं. 72 लाख से अधिक लाभार्थियों को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सब्सिडी वाला राशन प्रदान किया गया है.

- शहर के बुनियादी ढांचे के सुधार के हिस्से के रूप में अंडरपास, फ्लाईओवर, subway आदि से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का निर्माण हुआ है. आश्रम चौक पर अंडरपास का निर्माण, पुराना किला रोड से रिंग रोड तक सुरंग के साथ ही मथुरा रोड, भैरों मार्ग और रिंग रोड पर 06 अंडरपास का निर्माण किया गया है. 

- गांव में खेल परिसर और सर्वोदय विद्यालय, प्रह्लादपुर, दिल्ली में Synthetic Athletic Track का कार्य और विवेक विहार के विवेकानन्द कॉलेज में Synthetic Hockey Court और विदेशी छात्रों के लिए गर्ल्स हॉस्टल और बॉयज हॉस्टल और NSUT कैंपस में इंजीनियरिंग ऑफिस ब्लॉक का कार्य पूरा हो गया है. 

- पिछले 10 वर्षों के दौरान पीने के पानी की स्थापित क्षमता में 13% की वृद्धि हुई है. दिल्ली जल बोर्ड की क्षमता 2013 में 836 MGD थी, जो 2023 में बढ़कर 995 MGD हो गयी है. दिल्ली के लगभग 93% घरों में अब पाइप से पेयजल की आपूर्ति पहुंच गई है. पानी की आपूर्ति का एक विशाल नेटवर्क है जिसमें 15,440 किलोमीटर लंबी पाइपलाइनें और 117 से अधिक भूमिगत जलाशय शामिल हैं. 

- 2023 में बिजली की अधिकतम मांग बढ़कर 7438 मेगावाट हो गई और इसे शून्य लोड शेडिंग के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया गया. पिछले 8 वर्षों में बिजली दरें नहीं बढ़ाई गई हैं और दरें सभी पड़ोसी राज्यों में सबसे कम हैं.

- सरकार ने एक नई सोलर पालिसी भी लागू की है जिसका लक्ष्य रोजगार सृजन के साथ-साथ बिजली की दरों में कमी तथा प्रदूषण नियंत्रण है. हरित और स्वच्छ परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 1900 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन चालू हैं. नगर निगम के ठोस अपशिष्ट के निपटान के लिए तेहखंड, भलस्वा और गाजीपुर में लगभग 50 मेगावाट के 'Waste-to-Energy' संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. 

- दिल्ली ने सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की शुरुआत की है और अभी तक 100 करोड़ से अधिक बार मुफ्त यात्राएं हो चुकी हैं. यात्रियों की सुविधा को बढ़ाते हुए, "One Delhi App" बनाया गया है, जो बस ट्रैकिंग, प्रतीक्षा समय की जानकारी और रियायती contactless टिकट जैसी सुविधाएं प्रदान करता है.

- हम वायु और जल प्रदूषण से निपटने के लिए सक्रिय रूप से व्यापक प्रयास कर रहे हैं. वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए, हमने दिल्ली भर में 40 स्थानों पर Real Time Air Quality Monitoring स्टेशन स्थापित किए हैं. पूरे शहर में Mechanical Road Sweeper, वॉटर स्प्रिंकलर और Anti & Smog Gun की तैनाती धूल की पुनरावृत्ति को कम करने में काफी सफलता मिली है. 

Trending news