Delhi News: फूलों के शहर में बदलेगी राजधानी, 9 लाख से अधिक ट्यूलिफ की खुशबू से महकेगी दिल्ली
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2290664

Delhi News: फूलों के शहर में बदलेगी राजधानी, 9 लाख से अधिक ट्यूलिफ की खुशबू से महकेगी दिल्ली

दिल्ली के फूलों के मौसम के दौरान नौ लाख से अधिक ट्यूलिप से सजाया जाएगा.

Delhi News: फूलों के शहर में बदलेगी राजधानी, 9 लाख से अधिक ट्यूलिफ की खुशबू से महकेगी दिल्ली

Delhi News: दिल्ली के फूलों के मौसम के दौरान नौ लाख से अधिक ट्यूलिप से सजाया जाएगा. राजनिवास के अधिकारी ने कहा कि इस साल नौ लाख ट्यूलिप लगाए जाएंगे, जो 2023 की सर्दियों में दिल्ली में लगाए गए ट्यूलिप की संख्या से लगभग दोगुनी (पांच लाख) और 2022 में लगाए गए संख्या (1.5 लाख ट्यूलिप) से लगभग छह गुना अधिक है.

शहर भर में ट्यूलिप और अन्य फूलों में वृद्धि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के उद्देश्य और राष्ट्रीय राजधानी को 'फूलों के शहर' में बदलने पर दिए गए जोर के अनुरूप है. अधिकारी ने कहा, वीके सक्सेना की अध्यक्षता में कल हुई एक बैठक में आगामी फूलों के मौसम में ट्यूलिप की सोर्सिंग और वृक्षारोपण के लिए एक खाका तैयार किया गया. बैठक में विभिन्न नागरिक और सरकारी एजेंसियों के बागवानी विभागों ने भाग लिया.

बैठक में एलजी को बताया गया कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) इस साल 3.25 लाख ट्यूलिप खरीदेगी, जबकि DDA (दिल्ली विकास प्राधिकरण) चार लाख ट्यूलिप खरीदेगा.
अन्य नागरिक और हरियाली एजेंसियां ​​अपनी आवश्यकताओं के अनुसार NDMC और DDA से ट्यूलिप खरीदेंगी. उन्होंने कहा कि पालमपुर में सीएसआईआर-हिमालयन जैव-संसाधन प्रौद्योगिकी संस्थान और अन्य केंद्रों से भी लगभग 2.5 लाख ट्यूलिप बल्ब प्राप्त होंगे. जहां एनडीएमसी ने आगे के पुनर्जनन के लिए दिल्ली से कटे हुए ट्यूलिप बल्ब भेजे थे.

ये भी पढ़ें: ये तो हद हो गई...नारायणा गांव के युवकों से कोई शादी नहीं करना चाहता, जानें वजह

बैठक में एलजी ने डीडीए और एनडीएमसी को नई दिल्ली, पूर्वी, उत्तरी और बाहरी दिल्ली क्षेत्रों जैसे शहर के विभिन्न हिस्सों में अपनी नर्सरी के माध्यम से उचित मूल्य पर पॉटेड ट्यूलिप बेचने का भी निर्देश दिया. 

इस वर्ष पूरे NDMC क्षेत्र में इसके 52 चौराहे, शांति पथ, तालकटोरा गार्डन, विंडसर प्लेस, सेंट्रल पार्क (कनॉट प्लेस), मंडी हाउस, अकबर रोड, चाणक्यपुरी, लोधी गार्डन और नेहरू पार्क जैसे प्रमुख स्थान, आरएमएल शामिल हैं. गोल चारों ओर आदि को बहुरंगी ट्यूलिप से सजाया जाएगा. संसद भवन में पहले से ट्यूलिप भी लगाए जाएंगे, ताकि सत्र के दौरान वे पूरी तरह खिले रहें.
डीडीए विभिन्न पार्कों और यमुना नदी के किनारे असिता, बांसेरा और यमुना वाटिका जैसे मनोरंजक स्थानों और अन्य शहर के जंगलों में ट्यूलिप लगाएगा जहां लोग अक्सर आते हैं.

पिछले साल, पीले, सफेद, नारंगी, बैंगनी, नीले, गुलाबी और लाल रंग के ट्यूलिप 65 स्थानों पर लगाए गए थे. हालांकि, इस साल का लक्ष्य दिल्ली भर में लगभग 200 प्रमुख स्थानों को ट्यूलिप से कवर करना है.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें

Trending news