नई दिल्ली: शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के सीए अरविंद केजरीवा आज ओखला लैंडफिल साइट पर पहुंते. जहां उन्होंने कूड़े के पहाड़ को लेकर बड़ा ऐलान किया. केजरीवाल ने कहा कि अगले साल तक लैंडफिल साइट साफ कर दी जाएगी. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओखला लैंडफिल साइट से सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लगभग 26 साल से ये कूड़े का पहाड़ बन रहा है 40 लाख मीट्रिक टन कूड़ा अभी बाकी है. 2019 से कूड़ा उठना शुरू हुआ था अभी तक यहां से 20 से 25 लाख मिट्रिक टन कूड़ा हटाया जा चुका है.ओखला लैंडफिल साइड को अगले साल मई तक साफ कर दिया जाएगा. इस काम पर सभी ऑफिसर और इंजीनियर लगे हुए हैं और उनका टारगेट है कि मई की बजाय इस साल दिसंबर तक कोशिश करके इस कूड़े के पहाड़ को खत्म कर दें.


सीएम केजरीवाल ने कहा कि तीन तरह के कूड़े होते हैं एक सी एण्ड डी वेस्ट, एक आरडीएफ कहते है. अभी कूड़े को डिस्पोज करने की क्षमता बस 4 से साड़े चार हज़ार टन की है, जिसकी वजह से हम 17 हजार टन कूड़ा मैक्सिमम कैपेसिटी तक नहीं पहुंच पा रहे हैं.


ये भी पढ़ें: अधिकारियों की तैयारी में कमी से OPS पर नहीं हो पाया फैसला, अब बैठक 5 मार्च को


 


सीएम ने कहा कि 1 अप्रैल से इसको लगभग 10,000 मिट्रिक टन रोजाना कूड़ा डिस्पोज कर पाएंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल को यहां फिर से जायजा लेने के लिए आएंगे. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि 1 जून से यहां 15 हजार मीट्रिक टन रोजाना कूड़ा डिस्पोज कर पाएंगे. अगर 15 हजार मिट्रिक टन कूड़ा रोजाना निस्तारण कर पाएंगे तो दिसंबर-जनवरी तक हम अपना टारगेट कूड़ा साफ करने का पूरा कर पाएंगे.


कूड़ा डिस्चार्ज होने से यहां के आसपास लोगों को भी निजात मिलेगी. जब यहां से कूड़ा साफ हो जाएगा तो यहां पर सीएनटी वेस्ट का बड़ा प्लाट लगाया जाएगा. बायोमेथेनेशन का प्लांट भी लगाया जाएगा.गाजीपुर और भलस्वा में भी काम किया जा रहा है वहां पर भी अगले दो-तीन दिन में जाएंगे तो वहां का भी जायजा लिया जाएगा.