Delhi-Dehradun Highway Toll Tax: दिल्ली से देहरादून जाने वाले यात्रियों को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है. दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सिवाया टोल प्लाजा पर टोल टैक्स के दाम बढ़ा दिए गए हैं, नई कीमतें 1 जुलाई से लागू होंगी. हालांकि, इस बीच राहत की खबर ये है कि निजी और स्थानीय चार पहिया वाहनों पर लगने वाले टोल टैक्स में इजाफा नहीं किया गया है.केवल व्यवसायिक और भारी वाहनों के टोल टैक्स में इजाफा किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5-10 रुपये की बढ़ोत्तरी
एनएच 58 दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सिवाया टोल प्लाजा में टोल टैक्स बढ़ाया गया है, जिसके अनुसार 1 जुलाई से मल्टीएक्सल वाहनों को 10 रुपये और बस-ट्रक को 05 रुपये ज्यादा टोल देना पड़ेगा. ऐसा पहली बार हुआ है जब एनएचएआई द्वारा टोल टैक्स की कीमतों में महज 05-10 रुपये का इजाफा किया गया है. इससे पहले हर बार 15-20 रुपये कीमत बढ़ाई जा रही थी. 


ये भी पढ़ें- Gurgaon News: गुरुग्राम में खुली प्रशासन के दावों की पोल, पहली बारिश में ही सड़कें बनीं तालाब


वर्तमान टोल टैक्स का रेट
कार/जीप - 110 
लोकल - 25
लोकल कमर्शियल कार- 55
लोकल लाइट कमर्शियल वाहन- 95
बस/ ट्रक- 385, 1 जुलाई से रेट बढ़ने के बाद- 390
मल्टी एक्सल वाहन - 620, 1 जुलाई से रेट बढ़ने के बाद- 630
लाइट कमर्शियल वाहन- 190, 1 जुलाई से रेट बढ़ने के बाद-195
लोकन बस ट्रक- 190, 1 जुलाई से रेट बढ़ने के बाद- 195
लोकल मल्टीएक्सल वाहन- 310, 1 जुलाई से रेट बढ़ने के बाद- 315


ये भी पढ़ें- Yogeshwar Dutt: पहलवानों के दंगल में योगेश्वर दत्त का पलटवार, ट्वीट कर लिखा- 'किस हद तक गिरोगे'


हर दिन गुजरते हैं 40 हजार वाहन
दिल्ली-देहरादून हाईवे पर हर दिन लगभग 40 हजार वाहन गुजरते हैं, साथ ही वीकेंड में ये संख्या और ज्यादा बढ़ जाती है. दिल्ली से देहरादून, हरिद्वार और चार धाम यात्रा के लिए इस रास्ते पर लोगों की भीड़ बनी रहती है. ऐसे में टोल टैक्स में 5-10 रुपये का इजाफा भी काफी ज्यादा है. 


स्थानीय लोगों के लिए
स्थानीय लोगों के लिए सिवाया टोल पर 10 किमी का दायरा निर्धारित किया गया है, इस दायरे के अंदर आने वाले लोगों को टोल टैक्स के रूप में महज 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता है.