New Delhi news: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली में 11 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया. स्विच दिल्ली मुहिम के तहत दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट पर जोर दे रही है. इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के उद्घाटन के लिए केजरीवाल IP एक्सटेंशन पहुंचे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: इस बार Delhi की आबोहवा में नहीं घुलेगा पराली के धुएं का जहर, जानें क्या है केजरीवाल सरकार का मास्टर प्लान


इस कार्यक्रम के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2020 में जब इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी निकाली थी, तब उम्मीद नहीं थी कि यह पॉलिसी इतनी प्रोग्रेस हो जाएगी. 2 साल बाद ही खरीदे जाने वाले वाहनों में 10% इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं. यह मॉडल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दूनिया में सबसे तेज कन्वर्शन है. भारत ने इस मामले में न्यूयॉर्क कैलिफोर्निया को पीछे छोड़ दिया है. हमने चार्जिंग स्टेशन को एहमियत दी है. नेटवर्क बनाने को लेकर महत्त्व दिया है. देश में अब तक 2900 चार्जिंग पॉइंट्स और 250 स्वैपिंग स्टेशन हैं.


सीएम केजरीवाल ने आगे बताया कि इस EV स्टेशन में 73 पॉइंट्स 12 स्वैपिंग स्टेशन हैं. इसमें ये PPP मॉडल है. इसके तहत सरकार ने 100 ev स्टेशन बनाने का टेंडर दिया है. इसमें 900 चार्जिंग पॉइंट्स 303 स्वैपिंग पॉइंट्स होंगे. उन्होंने बताया कि पेट्रोल स्कूटर में 1.75 रु प्रति किलोमीटर खर्च आता है. वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल में 7 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा. CNG थ्री व्हीलर में 2.62 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च आता है, यहां 8 पैसे खर्च आएगा.


पेट्रोल डीजल और सीएनजी के लगातार बढ़ते दामों के बीच इलेक्ट्रिक वाहन एक बड़ी राहत साबित हो सकता है. प्रदूषण के विरुद्ध जारी अपनी कवायद के मद्देनजर दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ा रही है. सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर रणनीति पर डेवलपमेंट एंड डायलॉग कमीशन के वाइस चेयरमैन जासमीन शाह से बात की.