Delhi Flood: जिस मुनक नहर ने बवाना में ला दी 'बाढ़', क्या उस खतरे से नेताजी पहले से वाकिफ थे?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2331652

Delhi Flood: जिस मुनक नहर ने बवाना में ला दी 'बाढ़', क्या उस खतरे से नेताजी पहले से वाकिफ थे?

Munak Canal: मुनक नहर की दीवार टूटने से बवाना में छह फ़ीट तक पानी भर गया. स्थानीय लोगों ने जी मीडिया को बताया कि दीवार पहले से दरकी थी. इस बारे में उन्होंने विधायक को सूचित किया था पर उनकी बात पर किसी ने गौर नहीं किया.

Delhi Flood: जिस मुनक नहर ने बवाना में ला दी 'बाढ़', क्या उस खतरे से नेताजी पहले से वाकिफ थे?

Bawana Flood: हरियाणा से दिल्ली पानी लाने वाली मुनक नहर की दीवार टूटने से गुरुवार को दिल्ली में बवाना का करीब 4 किलोमीटर का हिस्सा जलमग्न दिखाई दिया. बुधवार रात को 12 से 2 बजे के बीच नहर टूटने के बाद जेजे कॉलोनी में पानी भर गया. कहीं-कहीं कमर तो कहीं कंधे तक पानी बहता दिखाई दिया. स्थानीय लोगों को इससे काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा. सड़कों पर छह-छह फीट पानी दिखा. 

इंजीनियर ने जताई शरारत की आशंका 
मुनक नहर टूटने से मचे कोहराम के बीच उत्तर पश्चिम दिल्ली के सांसद योगेंद्र चंदोलिया ने बवाना पहुंचकर हालात का जायजा लिया. जब जी न्यूज की टीम उस जगह पर पहुंची तो हरियाणा के इंजीनियर मंजीत सिंह ने कहा कि नहर की दीवार टूटने के पीछे किसी की शरारत भी हो सकती है.

हरियाणा से आ रहा पानी यमुना में किया डायवर्ट 
वहीं सांसद योगेंद्र चंदोलिया ने कहा कि हो सकता है कि यह किसी की साजिश हो, हम हरियाणा के इंजीनियर से बात कर रहे है. जिस तरह से मुनक नहर को लेकर राजनीति हो रही है, मामले की जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हरियाणा की ओर से पानी रोककर यमुना में डायवर्ट किया गया है. पानी रिस्टोर होने में टाइम लगेगा, तब तक दिल्ली के द्वारका इलाके में पानी की किल्लत हो सकती है. बवाना इलाके में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए खाने-पीने का इंतजाम किया जा रहा है.

fallback

लोगों ने खतरे का आगाह कराया था 
इस दौरान मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने वॉट्सऐप मैसेज दिखाते हुए कहा कि मुनक नहर का पानी जिस दीवार से रुका हुआ था, वह 27 जून से ही दरक रही थी. स्थानीय लोगों ने विधायक को इसका वीडियो भेजकर खतरे से आगाह कराया था और दीवार की मरम्मत की मांग की थी. इसके बावजूद सुनवाई नहीं हुई. कल रात 12 से 2 के बीच नहर की दीवार टूट गई. 

DJB अफसरों पर होनी चाहिए कार्रवाई 
सांसद ने कहा कि जब दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों  को शिकायत मिली थी तो संज्ञान लेना चाहिए था. मुनक नहर की पूरी व्यवस्था हरियाणा सरकार द्वारा देखी जाती है, लेकिन हर व्यक्ति जानता है अगर पानी का रिसाव हुआ है तो जल बोर्ड को सूचित किया जाएगा. अगर उन्होंने इस पर संज्ञान नहीं लिया तो यहां इतना बड़ा रिसाव करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. 

 

Trending news