Delhi Flood Live Update: दिल्ली में यमुना जलस्तर लगातार कम हो रहा है. लोगों राहत देने लिए प्रभावित इलाकों में राहत कैंप लगाए गए. जहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद मोरी गेट स्थित एक स्कूल में लगे राहत शिविर में व्यवस्थाओं को देखने  पहुंचे. जहां प्रभावित लोगों के लिए रहने के साथ-साथ खाना-पानी और टॉयलेट्स का इंतज़ाम किया गया है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम ने कहा कि दिल्ली में यमुना के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ आने से 6 जिले प्रभावित हैं, जहां अलग-अलग जगह सरकार द्वारा रिलीफ कैंप लगाए गए हैं. कोशिश की गई है कि लोगों के घर के पास कोई स्कूल, धर्मशाला है तो वहां पर रिलीफ कैंप लगाए गए हैं, ताकि उनको सुविधाएं मिल सकें. मैं एक स्कूल का निरीक्षण करने आया हूं जहां पर रिलीफ कैंप है. यमुना बाजार के लोगों को यहां रखा गया है जहां पर यमुना का पानी घुस गया था.


लोगों ने बातचीत में बताया कि पानी अचानक से आया और घरों में घुस गया काफी सामान भी बह गया. कई लोगों के कागज बह गए, जिसमें आधार कार्ड था और कई कागज थे. लोगों के लिए स्पेशल कैंप भी लगवाए जाएंगे. बच्चों की ड्रेस, किताब में बह गई उसका इंतजाम भी किया जाएगा. जहां कीचड़ बहुत है तो उसको हटाया जाएगा, मिट्टी डालकर उसको ट्राई किया जाएगा. एक तरीका निकाल रहे हैं, जिन लोगों का सब कुछ बह गया है जो बाढ़ प्रभावित है, उनको राहत दी जाए.


ये भी पढ़ें Weather Update: दिल्ली में बाढ़ के हालात के बीच बारिश बढ़ाएगी मुश्किले, जानें कहां और कितने दिन होगी बरसात


हरियाणा से लगाए गए आरोप पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पुल के रखरखाव के लिए पैसा हम नहीं देते, एनटीपीसी से पैसा जाता है. एनटीपीसी केन्द्र सरकार की है. दिल्ली सरकार का इसमें कोई रोल नहीं है. वह कोई न कोई बहाना ढूंढ रहे हैं जबसे यमुना के पांच गेट खोलने का जो मुद्दा है वह उठा है.


साथ ही सीएम केजरीवाल ने कहा कि जहां-जहां पानी भरा है कोशिश कर रहे हैं कि उसको पंप से निकाला जाए. कई जगह जल्दी हो रहा है तो कई जगह थोड़ा समय लग रहा है. पानी का जो स्तर है अब वह धीरे धीरे नीचे जा रहा हैं. 205.9 तक आ गया है, 208.67 तक पहुंच गया. जैसे जैसे पानी नीचे जा रहा है वैसे-वैसे जिंदगी नॉर्मल होती जा रही है. कई इलाकों से पानी निकल गया कुछ इलाकों में पानी बचा हुआ है वह भी निकल.


स्कूल कॉलेज खोलने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अभी एक-दो दिन का और समय लगेगा. सौरभ भारद्वाज के कैंप में पहुंचने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध करने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस तरह की राजनीति बीजेपी को नहीं करनी चाहिए. सबको मिलकर काम करना चाहि,ए आपस में भी इस टाइम अगर पार्टियां बाजी होगी तो वह ठीक नहीं है.