Delhi Weather: भीषण गर्मी की चपेट में दिल्ली, 48 डिग्री तापमान किया गया दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2266564

Delhi Weather: भीषण गर्मी की चपेट में दिल्ली, 48 डिग्री तापमान किया गया दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी भीषण गर्मी की चपेट में रही, क्योंकि शहर के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सोमवार को 48 डिग्री सेल्सियस को पार पहुंचा और अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है.  सीजन का दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सफदरजंग वे

Delhi Weather: भीषण गर्मी की चपेट में दिल्ली, 48 डिग्री तापमान किया गया दर्ज

Delhi Temprature Today: राष्ट्रीय राजधानी भीषण गर्मी की चपेट में रही, क्योंकि शहर के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सोमवार को 48 डिग्री सेल्सियस को पार पहुंचा और अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. 

सीजन का दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री
सफदरजंग वेधशाला ने सीजन का दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक था. जबकि न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस था. पालम में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान दर्ज किया गया और पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो शहर में लू का पहला दिन था.

नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री पहुंचा 
सोमवार को, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. जबकि न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Monsoon: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कब होगी बारिश व बदलेगा मौसम का मिजाज

मुंगेशपुर में सीजन का पहला सबसे अधिक तापमान 48.8 डिग्री किया दर्ज 
मुंगेशपुर मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. 

नजफगढ़ और मुंगेशपुर क्यों दर्ज किया गया अधिक तापमान 
आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके थे. उन्होंने कहा, दूसरा कारण हवा की दिशा है. जब हवा पश्चिम से चलती है, तो यह उन क्षेत्रों को सबसे पहले प्रभावित करती है. क्योंकि वे बाहरी इलाके में हैं, तापमान तेजी से बढ़ता है.

अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा लू का प्रकोप 
क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इसमें कहा गया है कि शहर सोमवार को रेड अलर्ट पर था और अगले तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा. 2023 में दिल्ली में मई के दौरान एक भी दिन लू नहीं चली जबकि 2022 में चार दिन लू चलीं. 

ये भी पढ़ें: Haryana के 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी, दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक घर में रहने की सलाह

IMD ने बच्चों, बुजुर्गों को दी सलाह 
आईएमडी ने लोगों, खासकर बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि गर्मी से संबंधित बीमारियों और हीट स्ट्रोक के विकसित होने की बहुत अधिक संभावना है.

कैसे पता चलता है कि लू चल रही है 
हीटवेव को तब परिभाषित किया जाता है जब किसी मौसम केंद्र पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री या उससे अधिक विचलन के साथ कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री या अधिक हो तो भीषण लू की घोषणा की जाती है. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news