Delhi News: कोचिंग सेंटर में लगी आग पर HC ने लिया संज्ञान, AAP सरकार को नोटिस जारी कर मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1740568

Delhi News: कोचिंग सेंटर में लगी आग पर HC ने लिया संज्ञान, AAP सरकार को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

Delhi News: दिल्ली हाईकोर्ट ने कोचिंग सेंटर में आग लगने के मामले में स्वत: ही संज्ञान लिया है. वहीं कोर्ट ने फायर सर्विस डिपार्टमेंट से इस तरह के कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है.

Delhi News: कोचिंग सेंटर में लगी आग पर HC ने लिया संज्ञान, AAP सरकार को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

Delhi News: दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को मुखर्जी नगर इलाके के एक कोचिंग सेंटर में लगी आग पर खुद संज्ञान लिया है. हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी, दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सभी एजेसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करना है. इसके साथ ही कोर्ट ने फायर सर्विस डिपार्टमेंट से इस तरह के कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: Hisar Triple Murder: तीन हत्याओं से हिसार में मची सनसनी, पार्षद का चुनाव लड़ चुका है आरोपी, गुजरात से ऐसे हुआ गिरफ्तार

 

जस्टिस जसमीत सिंह और जस्टिस विकास महाजन की अवकाशकालीन बेंच ने कहा कि आज के समाचार पत्र पर छपी खबर और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे व्हाट्सएप मैसेज के आधार पर हम इस घटना पर स्वत: संज्ञान ले रहे हैं. अखबार की खबर के मुताबिक जिस कोचिंग सेंटर में आग लगी, उस दौरान वहां करीब  500 छात्र मौजूद थे. शॉर्ट सर्किट से ये आग लगी. हम दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी और  दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं.

इसके अलावा कोर्ट ने दिल्ली फायर सर्विस डिपार्टमेंट से कहा कि वो इस तरह के सभी कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करे, जहां सैकड़ों की तादाद में छात्र कोचिंग में हिस्सा लेने के लिए आते हैं. फायर सर्विस डिपार्टमेंट यह पता करेगा कि क्या ऐसी इमारतों में आग लगने से बचने और आग लगने की सूरत में जरूरी सुरक्षा कदम उठाये गए है या नहीं. इसके साथ ही डिपार्टमेंट ये भी सुनिश्चित करेगा कि इन संस्थानों के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट है या नहीं. कोर्ट ने सभी एजेंसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा है. अब यह मामला 3 जुलाई को होने वाली अगली सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच के सामने लगेगा.

बुधवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर में आग लग गई थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक आग करीब 11 बजकर 45 मिनट के आसपास लगी थी. आग इमारत की तीसरी मंजिल में एक बिजली के मीटर में आग लगी. धुंआ उठने के बाद बच्चे घबराहट में बिल्डिंग के पीछे से रस्सी के सहारे उतरे. ये रस्सी छात्रों को नीचे मौजूद लोगों ने फेंकी थी. इसी बीच लोगों ने नीचे गद्दे भी बिछा दिए थे, जिन पर छात्र बिल्डिंग से कूदे. पुलिस के मुताबिक कुल 61 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 50 लोगों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी थी.

Trending news