होली पर शराब बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक बिकी कई सौ करोड़ की बोतलें
Advertisement

होली पर शराब बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक बिकी कई सौ करोड़ की बोतलें

होली पर दिल्ली में शराब बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस बार होली पर लोगों ने रिकॉर्ड तोड़ शराब खरीदी है. शराब की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं.

होली पर शराब बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक बिकी कई सौ करोड़ की बोतलें

Liquor on Holi: होली पर दिल्ली में शराब बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस बार होली पर लोगों ने रिकॉर्ड तोड़ शराब खरीदी है. शराब की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं. होली के एक दिन पहले 6 मार्च को दिल्ली में शराब की 26 लाख बोतलें बिकी, जिनकी कीमत 58.8 करोड़ रुपये आंकी गई है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Water Crisis: IMD ने जताया लंबी अवधि का गर्मी का अनुमान, होगी पानी की किल्लत

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस महीने में अब तक कुल 227 करोड़ रुपये की शराब बिक चुकी है. अगर बोतलों का अनुमान लगाया जाए तो लगभग 1.13 करोड़ शराब की बोतले बिक चुकी हैं. वहीं राजस्व विभाग ने इस साल शहर में 560 से अधिक दुकानों में शराब की बिक्री से 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है. इस राशि में शराब की बोतलों पर उत्पाद शुल्क (एक्साइज) से 5,000 करोड़ रुपये और मूल्य वर्धित कर (वैल्यू ऐडेड टैक्स) के रूप में 1,100 करोड़ रुपये हैं. वहीं अभी 960 होटलों, रेस्तरां और क्लबों में शराब की बिक्री से जुटाए गए राजस्व डाटा रिकॉर्ड नहीं किया है.

आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल से ज्यादा इस साल मार्च में राजस्व संग्रह कहीं बेहतर रहा है. 1 मार्च को शराब की 15.2 लाख बोतलें 27.9 करोड़ रुपये में बिकीं, 2 को 26.5 करोड़ रुपये की 14.6 लाख बोतलें बिकी, 3 मार्च को 31.9 करोड़ रुपये की 16.5 लाख बोतलें, 4 मार्च को 35.5 करोड़ रुपये की 17.9 लाख बोतलें, 5 मार्च को 46.5 करोड़ रुपये की 22.9 लाख बोतलें और 6 मार्च को 26 लाख बोतलें बिकीं थी, जिनकी कुल कीमत 58.8 करोड़ रुपये थी.

आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि शुरुआत में ही लोगों ने अपने पास शराब स्टॉक करना शुरू कर दिया था, क्योंकि दिल्ली के पास अपना डिस्टिलरी नहीं है, अधिकांश ब्रांड पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में बनते हैं. वहीं गर्मियों में ये राज्य विनिर्माताओं पर अन्य राज्यों में बियर बेचने पर प्रतिबंध लगाते हैं और उन्हें पहले स्थानीय बाजार को पूरा करने के लिए कहते हैं.

Trending news