MCD Mayor Election: दिल्ली में आज यानी 6 जनवरी को MCD मेयर पद के लिए, डिप्टी मेयर सहित समति के लिए 6 सदस्यों का चुनाव होना है. इस चुनाव के लिए आज 11 बजे मतदान होगा. इस चुनाव में भाजपा और आम आदमी पार्टी ही सामने होंगी, क्योंकि कांग्रेस ने इस बार चुनाव न लड़ने का फैसला किया है. इसके बारे में ऐलान करते हुए दिल्ली कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि कांग्रेस इन चुनावों का हिस्सा नहीं बनेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Weather Update News: दिल्ली की सर्दी ने तोड़ा रिकॉर्ड, बर्फीली हवाओं से कंपकंपाए लोग


 


बता दें कि इस चुनाव में तीन तरह के बैलेट बॉक्स होंगे. इसमें एक सफेद, दूसरा हरा तो तीसरा पिंक कलर का होगा. सफेद रंग का बैलेट बॉक्स मेयर के लिए होगा. हरे रंग का बैलेट बॉक्स डिप्टी मेयर के लिए और पिंक कलर का बैलेट बॉक्स समति के लिए 6 सदस्यों के चुनाव के लिए होगा. इसके लिए अधिकारियों का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोई भी वोटर कंफ्यूज न हो. वहीं सभी बैलेट बॉक्स CCTV कैमरे की नजर में होंगे. 


चुनाव से पहले सभी 250 पार्षदों की शपथ होगी, जो कि उपराज्यपाल के आदेश से होगी. इसके बाद चुनाव होगा. वहीं ऐसा पहली बार होगा कि जब दिल्ली के 250 पार्षद एक साथ हाउस में बैठे होंगे.


MCD में मेयर बनने के लिए प्रत्याशी को 138 वोट चाहिए होते हैं. इससे साफ लगा है कि चुनाव में आप की प्रत्याशी को बहुमत मिल जाएगा, क्योंकि आप के 134 पार्षद हैं. बता दें कि इस चुनाव के लिए 250 पार्षद 7 लोकसभा सांसद और 3 राज्यसभा सदस्य साथ ही विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से 14 मनोनीत मेयर के चुनाव में वोट करेंगे. वहीं 138 वोट पाने के बाद प्रत्याशी 1 साल के लिए MCD का मेयर बन जाता है, लेकिन जो अब मेयर चुना जाएगा वो केवल 3 महिने के लिए ही होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि दिल्ली नगर निगम के एक्ट के अनुसार मेयर का कार्यकाल हर साल 1 अप्रेल से शुरू माना जाएगा. इस चुनाव के लिए आप की ओर से शैली ओबेरॉय खड़ी हैं तो भाजपा की ओर से रेखा गुप्ता खड़ी हैं. वहीं डिप्टी मेयर के लिए भाजपा की ओर से कमल बागड़ी खड़े हैं तो आप की ओर से आले मोहम्मद इकबाल खड़े हैं.