Rajinder Nagar: एमसीडी ने करोल बाग जोन के कार्यकारी इंजीनियर को बर्खास्त किया
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2358394

Rajinder Nagar: एमसीडी ने करोल बाग जोन के कार्यकारी इंजीनियर को बर्खास्त किया

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में एक कोचिंग संस्थान में बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन लोगों की मौत हो गई थी.

Rajinder Nagar: एमसीडी ने करोल बाग जोन के कार्यकारी इंजीनियर को बर्खास्त किया

Coaching Centre Incident: दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में एक कोचिंग संस्थान में बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने सोमवार को करोल बाग जोन के सहायक अभियंता(इंजीनियर) और कार्यकारी अभियंता के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू की. एमसीडी डिप्टी कमिश्नर के कार्यालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि करोल बाग जोन के निर्माण विभाग में तैनात सहायक अभियंता विश्राम मीना के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही पर विचार किया जा रहा है. इसलिए, आदेश के अनुसार, सहायक अभियंता विश्राम मीना को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है. 

पांच लोगों को किया जा चुका है गिरफ्तार
इसमें आगे कहा गया है कि कार्यकारी अभियंता, करोल बाग जोन के कार्यालय में तैनात जेई (एम) विनय मित्तल का अनुबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाता है. इस बीच, दिल्ली पुलिस ने मामले के सिलसिले में अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक एसयूवी वाहन का चालक भी शामिल है. डीसीपी (सेंट्रल) एम हर्षवर्धन ने कहा, "बेसमेंट के मालिकों और एक व्यक्ति सहित पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिसने एक वाहन चलाया, जिसने इमारत के गेट को नुकसान पहुंचाया. 

बहाव तेज होने के कारण परिसर में भरा पानी 
डीसीपी ने कहा कि बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधि करने की कोई अनुमति नहीं थी. गिरफ्तार चालक की ओर से लापरवाही स्थापित की गई है, जिसे पुराने राजेंद्र नगर मामले में गिरफ्तार किया गया है. वह वाहन को बहुत तेज चला रहा था, जिसके कारण कोचिंग सेंटर का गेट टूट गया. इमारत के गेट से टकराने से पहले, एक रेहड़ी वाले ने उसे रोकने की कोशिश की थी. पुलिस के अनुसार, वाहन के गुजरने के बाद संस्थान की ओर पानी का बहाव तेज हो गया, जिससे परिसर में पानी भर गया.

इरादतन हत्या का मामला दर्ज 
डीसीपी हर्षवर्धन ने कहा कि शुरुआत में कोचिंग संस्थान का गेट ठीक था, लेकिन कार के गुजरने के बाद वह टूटकर गिर गया. आरोपी चालक का कोचिंग मालिक या बिल्डिंग मालिक से कोई संबंध नहीं है. उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के नेविन दलविन की मौत ओल्ड राजिंदर नगर में राउ स्टडी सर्किल की बिल्डिंग के बेसमेंट में बारिश के कारण पानी भर जाने से हो गई. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला ने कहा कि यहां लाए गए कुल 17 छात्रों में से तीन छात्रों को काफी खराब अवस्था में लाया गया था. शेष 14 छात्रों को कल छुट्टी दे दी गई. इस मामले में कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को भी गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों पर अन्य आरोपों के अलावा गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

13 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को किा गया सील 
छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच एमसीडी ने बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने के आरोप में रविवार को कार्यवाही करते हुए बाग में 13 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को सील कर दिया. मेयर शेली ओबेरॉय ने बेसमेंट में अवैध रूप से चल रहे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में नालों पर अतिक्रमण हटाने के लिए अर्थमूवर का इस्तेमाल किया गया.

Trending news