Delhi Metro:  26 जून यानी की रविवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (airport express line) पर 2 किलोमीटर लंबे द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 (IICC) मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है. द्वारका सेक्टर-25 का मेट्रो स्टेशन एक भूमिगत स्टेशन है और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल 3 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (Delhi Railway Station) को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस स्टेशन के पूरा होने से नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 (IICC) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर 24.70 किलोमीटर लंबा हो जाएगा. ट्रायल रन के वक्त सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाता है. ट्रायल रन के पूरा होने के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (CMRS) द्वारा विभिन्न अनुमोदन प्रदान करने वाले प्राधिकारियों द्वारा इस सेक्शन का अनिवार्य रूप से निरीक्षण किया जाएगा.


ये भी पढ़ेंः ऐसा हरियाणा बनाएंगे की थर-थर कांपेंगे नशेबाज, बोले अनिल विज


इन सुविधाओं से है लेस


निरीक्षण पूरा होने के बाद स्टेशन को यात्रियों के लिए खोल दिया जाता है. जानकारी के मुताबिक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) को भारत के सबसे बड़े प्रदर्शन और कन्वेंशन सेंटर के रूप में तैयार किया जा रहा है. जैसेः- कन्वेंशन सेंटर, ऑडिटोरियम,  होटल, ऑफिस स्पेस आदि से युक्त सुविधाओं वाला यह सेंटर वर्तमान में निर्माणाधीन है. इस स्टेशन को सतह से करीब 17 मीटर की गहराई पर बनाया गया है.


ये भी पढ़ेंः Masik Shivratri 2022: इस शुभ मुहूर्त पर करें महादेव की पूजा, पूर्ण होंगी सभी मनोकामनाएं


द्वारका मेट्रो स्टेशन में 5 प्रवेश और निकास स्थल होंगे. जिनमें से यात्रियों की आवाजाही के लिए 14 एस्केलेटर, 5 लिफ्टों के साथ सीढ़ियों की सुविधा भी दी गई है. बाकी स्टेशनों की तरह इस स्टेशन में भी फुल-हाइट प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होंगे. इस नए द्वारका स्टेशन से 25 और 26 के निवासी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ नए सेक्टरों को भी मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इन जगहों के यात्री कम से कम आधे घंटे में मध्य दिल्ली में पहुंच सकेंगे.


WATCH LIVE TV