Mohalla Bus: दिल्ली में AI की मदद से तैयार होगा मोहल्ला बसों का रूट, 2-3 हफ्ते में आएगी पहली खेप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2338557

Mohalla Bus: दिल्ली में AI की मदद से तैयार होगा मोहल्ला बसों का रूट, 2-3 हफ्ते में आएगी पहली खेप

Delhi Mohalla Bus: राजधानी दिल्ली में मोहल्ला बसों का ट्रायल शुरू हो गया है. पहले फेस में दो रूटों पर बसों की ट्रायल शुरू किया गया है. वहीं बसों का रूट बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद भी ली जा रही है.

Mohalla Bus: दिल्ली में AI की मदद से तैयार होगा मोहल्ला बसों का रूट, 2-3 हफ्ते में आएगी पहली खेप

Delhi Mohalla Bus: दिल्ली सरकार की मोहल्ला बस सेवा का ट्रायल रन शुरू हो गया है. सोमवार को दो रूट पर मोहल्ला बसों का ट्रायल शुरू किया गया. इसमें एक रूट अक्षरधाम मंदिर से मयूर विहार फेस 3 और दूसरा रूट मजलिस पार्क से बुराड़ी के प्रधान एंक्लेव तक है. राजधानी दिल्ली में इस योजना के तहत 2 हजार से ज्यादा बसें चलाने का लक्ष्य है. वहीं साल 2025 तक इन बसों की संख्या और बढ़ाई जाएगी.  

राजधानी दिल्ली में मोहल्ला बसों का ट्रायल शुरू हो गया है. पहले फेस में दो रूटों पर बसों की ट्रायल शुरू किया गया. पहला रूट अक्षरधाम मंदिर से मयूर विहार फेस 3 और दूसरा रूट मजलिस पार्क से बुराड़ी के प्रधान एंक्लेव तक है. यह ट्रायल एक हफ्ते का होगा, इसके बाद अगर किसी संशोधन की जरूरत होगी तो उसे किया जाएगा. जिन रूट से इन बसों का संचालन किया जा रहा है, उस रूट से अभी तक डीटीसी और क्लस्टर बसें नहीं चलतीं. एक महीने में दिल्ली में मोहल्ला बसों का ऑपरेशन शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Delhi Kedarnath Temple: दिल्ली में केदारनाथ मंदिर पर मचा बवाल, जानें क्यों शंकराचार्य ने भी जताई नाराजगी 

मिली जानकारी के अनुसार, 2080 मोहल्ला बसों के निर्माण का ऑर्डर कंपनियों को दे दिया गया है.  इसमें से 50 फीसदी बसें डीटीसी और 50 फीसदी बसें डिम्ट्स के तहत चलाई जाएंगी. फिलहाल दो बसों को एक हफ्ते के ट्रायल पर चलाया जा रहा है. दो-तीन हफ्ते में मोहल्ला बसों की पहली खेप आ जाएगी. इन बसों में भी महिलाओं के लिए सफर फ्री होगा. बस के किराए को लेकर अभी काम चल रहा है, जिसे जल्द निर्धारित कर लिया जाएगा. 

मोहल्ला बस का रूट 8 से 10 किलोमीटर तक का ही होगा. वहीं एक बार चार्ज होने पर मोहल्ला बस करीब 120 किलोमीटर तक चलेगी. मोहल्ला बसें उन रूट पर चलाई जाएंगी, जहां पर 12 मीटर की बड़ी बसें नहीं जा पाती. मोहल्ला बसें 9 मीटर की हैं, इससे ये गलियों में आसानी से मुड़ पाएंगी. बसों का रूट बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद भी ली जा रही है. इन बसों के लिए दिल्ली में कुल 16 डिपो बनाए जाएंगे, जहां इन्हें चार्ज करने व रखरखाव की व्यवस्था होगी. बस में बैठने के लिए 23 सीटें हैं और 10 लोग खड़े होकर जा सकते हैं. सुरक्षा के लिहाज से बस में सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन, फायर अलार्म, स्टॉप रिक्वेस्ट बटन वगैरह की व्यवस्था दी गई है. साथ ही इसमें लाइव कैमरा भी लगा हुआ है. सभी मोहल्ला बसें AC हैं. 

Input- Raj Kumar Bhati

 

Trending news