Delhi AQI After Rain: राजधानी दिल्ली में गुरुवार रात झमाझम बारिश होने के बाद दिल्ली-एनसीआर का आसमान साफ दिखा. देर रात बारिश के बाद से राजधानी के कुछ इलाकों के AQI में भारी गिरावट भी दर्ज की गई है. दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI का लेवल 100 से भी नीचे दिखा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई दिनों बाद 'राहत'
पिछले कई दिनों से दमघोटू हवा मे सांस लेने को मजबूर दिल्ली वालों ने अब जाकर राहत की सांस ली है. दिल्ली सरकार प्रदूषण पर काबू पाने की हर सम्भव कोशिश कर रही है, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिलती दिख रही है. दिल्ली के लोग और सरकार भी लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से परेशान थे. इस बारिश के बाद से राजधानी दिल्ली के कई इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी बदला दिखा.  


बारिश के बाद प्रदूषण में कमी
दिल्ली के कई इलाकों में देर रात को बूंदाबादी से लेकर झमाझम बारिश हुई. दिल्ली के सिंधु बार्डर पर भी बीते दिनों प्रदूषण ने करह बरपाया था, लेकिन वहां हल्की बूंदाबादी के बाद प्रदूषण के स्तर में फर्क आया है. इसके साथ ही दिल्ली के ही दिल्ली के रजोकरी बॉर्डर की इलाके में झमाझम बारिश हुई. इससे दिल्ली को प्रदूषण की मार से राहत मिली है. 


ये भी देखें: Live Update: दिल्ली-नोएडा में 'राहत' की बरसात, झमाझम बारिश के बाद साफ दिखा आसमान


सांसों को राहत
बता दें कि लगातार प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर वासियों को बारिश के बाद राहत की सांस मिली है. बीते दिनों हालात कुछ यूं हो गए थे कि दिल्ली वालों के सांसों पर मानों किसी ने पहरा बैठा रखा हो. प्रदूषण की वजह से दिल्ली में स्कूलों की छुट्टियां भी कर दी गई थीं. सिर्फ 10वीं और 12वीं के क्लासेज चलाए जा रहे थे. वहीं बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश का भी प्लान बना रही थी, लेकिन अब जाकर दिल्ली को दमघोटू हवा से मुक्ति मिली है. 


AQI में सुधार
गुरुवार सुबह ही मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि 9 से 10 नवंबर के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है. कयास लगाया जा सकता है कि बारिश के बाद प्रदूषण में थोड़ी कमी दर्ज की जाएगी. हालांकि इस वक्त प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली का कलेक्टिव AQI 407 दर्ज किया गया है. वहीं दिल्ली के कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां AQI 100 से भी नीचे दर्ज किया गया है. 


INPUT- ZEE MEDIA BUREAU