Delhi Monsoon 2023 Date: हाल ही में गुजरात, राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में बिपरजॉय तूफान की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए. वहीं तूफान का असर मानसून पर भी देखने को मिला है. एक ओर जहां पूर्वोत्तर राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, वहीं दूसरी तरफ समूचे उत्तर भारत में अभी भी मानसून का इंतजार जारी है. हालांकि, कई जगहों पर बिपरजॉय तूफान की वजह से हल्की-फुल्की बारिश हुई है, लेकिन भीषण गर्मी का सितम झेल रहे लोगों को उससे कुछ खास राहत नहीं मिली.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Delhi-NCR, हरियाणा सहित कई राज्यों के लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में मौसम विभाग ने मानसून को लेकर एक बड़ी खुशखबरी साझा की है. बिपरजॉय तूफान की वजह से रुके हुए मानसून आगामी 3-4 दिनों में रफ्तार पकड़ सकता है, जिसके बाद राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में बारिश की शुरुआत होगी. 


केरल देरी से पहुंचा मानसून
देश में मानसून की शुरुआत केरल से मानी जाती है, आमतौर पर केरल में 1 जून को मानसून दस्तक देता है, लेकिन इस बार 7 दिनों की देरी से 8 जून को मानसून केरल पहुंचा. केरल के बाद अब कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा और महाराष्ट्र के हिस्सों में मानसून की दस्तक हो चुकी है. अगले 2-3 दिनों में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून दस्तक दे सकता है. 


ये भी पढ़ें- Delhi News: दिल्ली बना महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित शहर, CM ने LG को पत्र लिखकर सुरक्षा पर उठाए सवाल


Delhi-NCR, हरियाणा में कब आएगा मानसून
Delhi-NCR में 28-30 जून के बीच मानसून की दस्तक हो सकती है. वहीं हरियाणा में भी इस महीने के आखिरी में मानसून आएगा. यूपी में मानसून आने की सामान्य तारीख 15-20 जून है, लेकिन अब तक मानसून यूपी नहीं पहुंचा है. मौसम विभाग के अनुसार, 2-3 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून की दस्तक हो सकती है. राजस्थान में जुलाई के पहले हफ्ते में, मध्यप्रदेश में 25 जून तक मानसून के पहुंचने का अनुमान है. 


किसानों को नुकसान
मानसून में देरी होने का असर किसानों पर भी देखने को मिलेगा. हरियाणा में लगभग 12 से 15 लाख हेक्टेयर में धान की रोपाई की जानी है, लेकिन मानसून में देरी की वजह से रोपाई में भी देरी होगी, जिसका असर धान की फसल पर पड़ सकता है. वहीं अगर जुलाई महीने में अच्छी बारिश होती है तो यो किसानों के लिए अच्छी खबर हो सकती है.