Weather Update: दिल्ली में ठंड, कोहरे और प्रदूषण का 'ट्रिपल अटैक', विजिबिलिटी भी हुई कम, जानें वेदर अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2027271

Weather Update: दिल्ली में ठंड, कोहरे और प्रदूषण का 'ट्रिपल अटैक', विजिबिलिटी भी हुई कम, जानें वेदर अपडेट

Delhi Weather: बढ़ते ठंड की वजह से एक ओर जहां राजधानी कोहरे की चादर में लिपटी नजर आ रही हैं. वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. आज भी दिल्ली का AQI- 400 पार दर्ज किया गया. 

Weather Update: दिल्ली में ठंड, कोहरे और प्रदूषण का 'ट्रिपल अटैक', विजिबिलिटी भी हुई कम, जानें वेदर अपडेट

Delhi Weather: इन दिनों देश के ज्यादातर राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं दिल्लीवासियों को ठंड, कोहरे के साथ ही प्रदूषण की मार भी झेलनी पड़ रही है. बढ़ते ठंड की वजह से एक ओर जहां राजधानी कोहरे की चादर में लिपटी नजर आ रही हैं. वहीं दूसरी तरफ बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ गई हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी दिल्ली में प्रदूषण में कमी आने की संभावना नहीं है. 

आज के मौसम का हाल
राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. साथ ही आज सुबह से आसमान में कोहरे की घनी चादर नजर आ रही है. कोहरे की वजह से विजबिलटी 10 मीटर से भी कम हो गई. CPCB के आंकड़ो के अनुसार, आज भी दिल्ली का औसत AQI गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. मौसम विभाग की तरफ से आगामी 28 दिसंबर तक राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी में घने कोहरे का पूर्वानुमान जताया है.

AQI पहुंचा 400 पार
राजधानी दिल्ली में प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है. CPCB के आकड़ों के अनुसार, आज दिल्ली का औसत AQI- 401 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है. पिछले 2-3 दिनों से लगातार दिल्ली का AQI गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. वहीं दिल्ली के अधिकांश इलाकों में AQI- 400 से ज्यादा दर्ज किया गया. आज नोएडा का औसत AQI- 336, गुरुग्राम का औसत AQI- 316 दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें- Delhi NCR Live Update: नए कुश्ती संघ का निलंबन, MP, राजस्थान में होगा कैबिनेट विस्तार, जानें आज दिनभर की बड़ी खबरें

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

CAQM के अनुसार GRAP की कैटेगरी
स्टेज 1- AQI का स्तर 201-300 के बीच
स्टेज 2- AQI का स्तर 301-400 के बीच
स्टेज 3- AQI का स्तर 401-450 के बीच
स्टेज 4- AQI का स्तर 450 के ऊपर

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एक बार फिर GRAP-3 की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. जिसके बाद Delhi-NCR में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और खनन पर रोक लग गई है. इसके साथ ही दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर में बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल चार पहिया वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. 

 

Trending news