Delhi Weather: दिल्ली में सर्दी के बाद अब गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड, जानें कब से होगी शुरुआत
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली में सर्दी के बाद अब गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड, जानें कब से होगी शुरुआत

Delhi Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2 हफ्ते तक दिल्ली का मौसम खुशनुमा बना रहेगा, उसके बाद गर्मी शुरू होगी.

Delhi Weather: दिल्ली में सर्दी के बाद अब गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड, जानें कब से होगी शुरुआत

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली में सर्दी का मौसम लगभग खत्म हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक मौसम खुशनुमा रह सकता है, जिसके बाद राजधानी में गर्मी तेजी से बढ़ेगी. गुरुवार को दिल्ली के तापमान ने पिछले 2 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां का अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो इस समय के अधिकतम तापमान से 6 डिग्री अधिक है.

Delhi में आज कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. आने वाले 2 हफ्तों तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा, जिसके बाद गर्मी का सितम शुरू होगा. 

पश्चिमी विक्षोभ कर सकता है प्रभावित
भूमध्य सागर के ऊपर से निकलने वाली हवाओं की एक गर्म, नम प्रणाली को पश्चिमी विक्षोभ के नाम से जाना जाता है. ये हवाएं जब बारिश नहीं कराती तो गर्मी पैदा करती हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी Delhi-NCR में पश्चिमी विक्षोभ का असर नहीं देखने को मिला है. आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

ठंड कम होने से हवा की गुणवत्ता में सुधार
ठंड कम होने के साथ ही Delhi-NCR का हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. शुक्रवार को दिल्ली हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2-3 दिनों कर हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बने रहने का अनुमान है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली का AQI-187, फरीदाबाद का AQI-143, गाजियाबाद का AQI-141, ग्रेटर नोएडा का AQI- 150,  नोएडा का AQI-122 और गुरुग्राम का AQI-182 दर्ज किया गया. 

0-50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51-100 के बीच AQI'संतोषजनक', 101-200 के बीच AQI 'मध्यम', 201-300 के बीच AQI 'खराब', 301-400 के बीच AQI 'बेहद खराब' और 401-500 के बीच AQI'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

 

 

 

Trending news