Delhi New CM: आतिशी ब्रिटेन की धरती पर भी मनवा चुकी हैं अपना लोहा, केजरीवाल ने यूं ही नहीं बनाया था शिक्षा मंत्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2434296

Delhi New CM: आतिशी ब्रिटेन की धरती पर भी मनवा चुकी हैं अपना लोहा, केजरीवाल ने यूं ही नहीं बनाया था शिक्षा मंत्री

Delhi New CM Atishi Education: दुनिया की सबसे पुरानी ग्रेजुएट स्कॉलरशिप कही जाने वाली रोड्स स्कॉलरशिप के तहत हर साल दुनियाभर से करीब 100 छात्रों का चयन किया जाता है. आतिशी ने रोड्स स्कॉलर के रूप मे चयनित होकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की है.

 

Delhi New CM: आतिशी ब्रिटेन की धरती पर भी मनवा चुकी हैं अपना लोहा, केजरीवाल ने यूं ही नहीं बनाया था शिक्षा मंत्री

Delhi New CM: राजधानी दिल्ली की राजनीति के लिए आज का दिन काफी अहम है. शाम 4.30 बजे सीएम अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देंगे. वहीं सीएम के इस्तीफे से पहले विधायक दलों की बैठक में दिल्ली के नए सीएम के नाम पर मुहर लग गई है. शिक्षा मंत्री आतिशी दिल्ली की नई सीएम होंगी. सीएम केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद वहीं पर नई सरकार के गठन का प्रस्ताव भी दिया जाएगा. दिल्ली की नई सीएम राजनीति की शुरुआत करने से पहले ऑक्सफोर्ड जैसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से पढ़ चुकी हैं. 

दिल्ली में जन्मीं
आतिशी का जन्म  8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ. उनके पिता विजय कुमार सिंह दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रहे और मां का नाम त्रिप्ता वाही है. दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आतिशी ने  सेंट स्टीफन कॉलेज से अपनी आगे की पढ़ाई की. 

ये भी पढें- Delhi New CM Atishi: पत्नी सुनीता से ज्यादा केजरीवाल ने CM पद के लिए आतिशी पर क्यों जतया भरोसा, जानें वजह

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री 
आतिशी ने दो बार ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की है. दोनों बार उन्हें स्कॉलरशिप मिली. पहली बार आतिशी ने चिवनिंग स्कॉलरशिप और दूसरी बार रोड्स स्कॉलर के रूप मे मास्टर डिग्री हासिल की है. 

चिवनिंग स्कॉलरशिप (Chevening Scholarship)
ब्रिटिश फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस द्वारा फंड की जाने वाली चिवनिंग स्कॉलरशिप इंटरनेशनल स्कॉलरशिप है, जिसे  यूनाइटेड किंगडम की यूनिवर्सिटी में पढ़ने आने वाले छात्रों को दिया जाता है. चिवनिंग स्कॉलरशिप के सिलेक्शन क्राइटेरिया में हर साल बदलाव होता रहता है. 

रोड्स स्कॉलर (Rhodes Scholar) में हर साल चयनित होते हैं दुनिया के केवल 100 छात्र
दुनिया की सबसे पुरानी ग्रेजुएट स्कॉलरशिप कही जाने वाली रोड्स स्कॉलरशिप की शुरुआत सेसिल  जॉन रोड्स ने की थी. उनका उद्देश्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों के बीच एकता को बढ़ावा देना और भविष्य के नेताओं को तैयार करना था. यह स्कॉलरशिप ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दो या तीन साल के लिए ली जा सकती है. यह स्कॉलरशिप कॉमनवेल्थ ऑफ नेशंस और अमेरिका के उम्मीदवारों के लिए खुली है. रोड्स ट्रस्ट हर साल दुनियाभर से करीब 100 छात्रों का चयन करता है, जिसमें 32 अमेरिकी छात्र भी शामिल होते हैं. वहीं भारत में हर साल साल इसके लिए 5 छात्रों का चयन किया जाता है. इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य सार्वजनिक भावना वाले नेताओं का विकास करना और अंतरराष्ट्रीय समझ और शांति को बढ़ावा देना है. आतिशी ने इसी स्कॉलरशिप की मदद से दूसरी बार ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर किया. 

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news