Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण इस कदर है कि अब दिल्ली वासियों का दिल्ली में दम घुटने लगा है. ऐसे में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कई बड़े फैसले लिए हैं, जिनमें से एक बड़ा फैसला यह भी है कि जो सड़कों के किनारे धूल मिट्टी उड़ती है, उस पर काबू पाने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुराड़ी विधानसभा के कई इलाकों में हमारी ज़ी मीडिया की टीम ने रियलिटी चेक किया तो देखा गया कि सड़कों पर वाटर कैनन की गाड़ियां पानी का छिड़काव कर रही है. विधायक संजीव झा ने बताया कि एक रूट पर करीब आठ वाटर कैनन की गाड़ियां पानी का छिड़काव समय पर कर रही है, जिसका फायदा जनता हो मिल रहा है.


ये भी पढ़ें: Delhi News: छठ पूजा को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अलर्ट, सबसे बड़े तालाब की नाव से हो रही सफाई


 


बता दें कि राजधानी दिल्ली की स्थिति नाजुक बनी हुई है. दिल्ली में चाहे इंसान हो या अन्य जीव जंतु सभी का सांस लेना दुर्बल हो रहा है, क्योंकि दिल्ली में पॉल्यूशन इस कदर है कि अब दिल्ली की आबोहवा में जहर घुल चुका है और लोगों का सांस लेना भरी हो रहा है. पॉल्यूशन के चलते आंखों में जलन, गले में खराश, नजला जुकाम, सीने में चुभन जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. 


बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कई बड़े फैसले लिए हैं, जिनमें दिल्ली के अंदर निर्माणधीन कार्यों पर प्रतिबंध लगाया गया है तो वहीं सड़क पर चल रही गाड़ियों को लेकर रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ जैसी योजना पर काम शुरू किया तो वहीं अब 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ओड ईवन जारी किया गया है.


वहीं दिल्ली के तमाम स्कूलों को भी तकरीबन बंद ही कर दिया गया है और ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं. दिल्ली सरकार की पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषण बढ़ने वाली धूल मिट्टी पर समय-समय पर पानी का छिड़काव करने की दिशा निर्देश दिए हैं. उसके बाद तमाम सड़कों पर वाटर कैनन गाड़ियां घूम रही है और पानी का छिड़काव कर रही हैं.


फिलहाल आपको बता दें कि दिल्ली सरकार दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए कई रास्ते आजमा चुकी है, लेकिन दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण कम नहीं हो रहा है, क्योंकि राजधानी दिल्ली में तो दिल्ली सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है. वहीं पड़ोसी राज्यों में लगातार पराली जलाने के मामले बढ़ रहे हैं, जिससे राजधानी में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है.


Input: Nasim Ahmad