Delhi News: छठ पूजा को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अलर्ट, सबसे बड़े तालाब की नाव से हो रही सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1948970

Delhi News: छठ पूजा को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अलर्ट, सबसे बड़े तालाब की नाव से हो रही सफाई

Delhi News: दिल्ली में छठ पूजा की तैयारी को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है. दक्षिणी दिल्ली का सबसे बड़ा तालाब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा नाव से साफ किया जा रहा है.

Delhi News: छठ पूजा को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अलर्ट, सबसे बड़े तालाब की नाव से हो रही सफाई

Delhi News: दिल्ली में छठ पूजा की तैयारी इस बार दीपावली के पहले से ही देखी जा रही है. पूर्वांचल के लोगों मे इस त्योहार को लेकर काफी आस्था रहती है. बहरहाल छठ घाट पूजा के लिए तमाम डिपार्टमेंट्स ने अभी से अपना काम करना शुरू कर दिया है. 

दक्षिणी दिल्ली का सबसे बड़ा तालाब नेब सराय इलाके का तालाब है. त्योहारों के समय इस तालाब की सफाई की जाती है, लेकिन उसके बाद फिर इस तालाब में इतना मलवा लोग डाल देते हैं कि फिर से यह गंदा हो जाता है, लेकिन इस बार फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा खाश तैयारी की जा रही है. इस तालाब को साफ करने के लिए तालाब में नाव को उतारा गया है और नाव के द्वारा पूरे तालाब की सफाई की जा रही है. सफाई का यह कार्य कई दिनों से चल रहा है और काफी हद तक इस तालाब की गंदगी को साफ भी कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: Manoj Tiwari News: 'दिल्ली विधानसभा के फ्लोर का दुरुपयोग', CM केजरीवाल पर मनोज तिवारी ने कसा तंज

 

इस तालाब की सफाई छठ पूजा के मद्दे नजर की जा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में यहां फिर से गंदगी न हो इसके लिए फॉरेस्ट विभाग इस तालाब को साफ और सुंदर बनाने के लिए पहले से तैयारी करके बैठा है. छठ पूजा के बीतने के बाद इस तालाब के चारों तरफ बॉउंड्री बनाई जाएगी. साथ ही यहां तालाब के चारों तरफ किनारे पर टाइल्स लगाई जाएगी. वहीं यहां सौंदर्यीकरण का कार्य वन विभाग द्वारा किया जाएगा. 

साथ ही यहां चार गेट बनाए जाएंगे और वहां पर सुरक्षा गार्ड मौजूद रहेंगे, ताकि तालाब में कोई भी कुड़ा कचड़ा न फेंक सके. साथ ही साथ तालाब के चारों तरफ सौंदर्यीकरण किया जाएगा. सुन्दर सुन्दर लाइटें लगाई जाएंगी, जिसके कारण लोग यहां घूमने और सैर करने के लिए आएंगे.

यह तालाब प्राकृतिक नजरिये से भी बेहद अहम है, यह चारों तरफ ये जंगल से घिरा हुआ है. बदलते मौसम में जो विदेशी परिंदे भारत की तरफ आते हैं. वह विदेशी मेहमान इस तालाब के आसपास समान्यतः दिख जाते हैं. इसके अलावा दिल्ली में जिस तरह प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, ऐसी स्थिति में ऐसी प्राकृतिक धरोहर को बचाना बेहद जरूरी है. 

इसके साथ ही तालाब के इस पानी की वजह से पूरे इलाके का वाटर लेवल बाकी जगह से काफी सामान्य रहता है. बहरहाल छठ पूजा के नाम पर ही सही इस तालाब को एक बार फिर स्वच्छ करने की तैयारी की जा रही है. यह काम फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा किया जा रहा है.

Input: Mukesh Singh

Trending news