Delhi News: स्पेशल सेल ने नशा तस्कर गैंग का किया भंडाफोड़, 40 करोड़ रुपये की अफीम की बरामद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1832774

Delhi News: स्पेशल सेल ने नशा तस्कर गैंग का किया भंडाफोड़, 40 करोड़ रुपये की अफीम की बरामद

Delhi News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नशा तस्कर गैंग का भंडाफोड़ किया है. साथ ही दो तस्करों को कब्जे से अंतरराष्ट्रीय बाजार में 40 करोड़ रुपये अधिक बताई जा रही है.

 

Delhi News: स्पेशल सेल ने नशा तस्कर गैंग का किया भंडाफोड़, 40 करोड़ रुपये की अफीम की बरामद

Delhi News: स्पेशल सेल ने नशीली दवाओं के आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ अपने निरंतर अभियान में, अतीत में कई दवा आपूर्तिकर्ताओं को गिरफ्तार करके और अफीम और हेरोइन की बड़ी खेप बरामद करके कई नशीली दवाओं के कार्टेल का भंडाफोड़ किया है. स्पेशल सेल के अधिकारी इस सूचना पर काम कर रहे थे कि मणिपुर, असम, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली/एनसीआर आदि राज्यों में एक अंतरराज्यीय मादक पदार्थ कार्टेल सक्रिय है और कार्टेल के सदस्य आपूर्ति में शामिल हैं. क्रमशः मणिपुर और असम में आपूर्तिकर्ताओं से खरीद के बाद दिल्ली/एनसीआर और देश के अन्य हिस्सों में अफीम और हेरोइन की इस जानकारी को टीम द्वारा तकनीकी और मानव निगरानी के माध्यम से और विकसित किया गया.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना-पहचाना नाम है ये लड़का, एक हादसे ने बनाया विलेन, आपने पहचाना क्या?

 

जानकारी विकसित करने में लगभग 3/4 महीने का प्रयास लगा. इस प्रक्रिया के दौरान इस कार्टेल के सदस्यों की पहचान की गई और उनकी गतिविधियों पर गहन निगरानी रखी गई. यह भी सामने आया कि मणिपुर स्थित आपूर्तिकर्ता मणिपुर और म्यांमार की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के आसपास के पहाड़ी इलाकों से कच्चा माल खरीदते हैं.

जम्मू-कश्मीर के निवासी परमजीत और राज कुमार के बारे में विशेष जानकारी मिली, जो असम के बोकाजन के निवासी निर्मल के निर्देश पर मादक पदार्थों की तस्करी गतिविधियों में शामिल थे. पता चला कि निर्मल के निर्देश पर वे दोनों मणिपुर निवासी थंगमई से अफीम की सप्लाई खरीदकर ट्रक संख्या यूपी-13 बीटी-5215 में मंगोलपुरी औद्योगिक क्षेत्र, दिल्ली में सुबह 6 बजकर 30 मिनट के बीच आएंगे.

दिल्ली के सुल्तानपुरी निवासी संजीत को भारी मात्रा में अफीम की आपूर्ति करने के लिए सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर एक छापेमारी दल का गठन किया गया और घटनास्थल पर कड़ी निगरानी रखी गई. एनडीपीएस कार्यालय, मंगोलपुरी औद्योगिक क्षेत्र, दिल्ली के पास से पकड़ा गया, जब वे उपरोक्त ट्रक में घटनास्थल पर पहुंचे. तलाशी लेने पर अभियुक्त परमजीत सिंह के कब्जे से 5.195 किलोग्राम अफीम और गिरफ्तार अभियुक्तों के ट्रक से 50.860 किलोग्राम अफीम बरामद हुई. उनके खिलाफ पीएस स्पेशल सेल में एनडीपीएस अधिनियम की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई.

गिरफ्तार आरोपियों परमजीत सिंह और राज कुमार से गहन पूछताछ की गई तो उन्होंने खुलासा किया कि वे एक अंतरराज्यीय नशीले पदार्थ सिंडिकेट का हिस्सा हैं. परमजीत सिंह ने खुलासा किया कि वह पिछले दो वर्षों से मादक पदार्थों की तस्करी गतिविधियों में शामिल था. उन्होंने आगे खुलासा किया कि उन्होंने असम के बोकाजन निवासी निर्मल के निर्देश पर मणिपुर निवासी थंगमई से बरामद अफीम खरीदी थी. उन्होंने आगे खुलासा किया कि उन्होंने निर्मल के लिए एक वाहक के रूप में काम किया और उनके निर्देशों पर उन्हें अफीम की आपूर्ति मिली और आगे बिहार, पश्चिम बंगाल और दिल्ली/एनसीआर में विभिन्न व्यक्तियों को इसकी आपूर्ति की गई. उन्होंने आगे खुलासा किया कि निर्मल मोबाइल फोन के जरिये थंगमई से बातचीत करता था और तदनुसार, उसे मणिपुर और नागालैंड में विभिन्न स्थानों पर आपूर्तिकर्ताओं से अफीम की आपूर्ति प्राप्त करने का निर्देश देता था. वह मणिपुर और नागालैंड के पहाड़ी इलाकों तक अपने ट्रक से यात्रा करते थे.

Input: Raj Kumar Bhati

Trending news