Delhi News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक दर्दनाक हादसा हो गया है. शास्त्री पार्क (Shastri Park) इलाके में शुक्रवार रात एक ही परिवार के 6 सदस्यों की मौत हो गई. वहीं दो की हालत गंभीर है और एक को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. शुरुआती जांच में मौत की वजह कार्बन मोनोऑक्साइड बताई जा रही है. नॉर्थ ईस्ट जिले के डीसीपी ने ये जानकारी दी है कि परिवार रात को मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोया था, जिस वजह से उनकी मौत हो गई. वहीं उन्होंने बताया कि पुलिस मौके पर पहुंची और पाया कि घायलों को जग प्रवेश चंद्र अस्पताल ले जाया गया था. घटना में कुल 9 लोग शामिल थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


ये भी पढ़ें: Heart Attack: इस बीमारी का नहीं दिखता कोई लक्षण, ध्यान न देने पर आ सकता है हार्ट अटैक


जानकारी के अनुसार दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक ही परिवार के लोग बीती रात कॉइल जलाकर सोए थे. वहीं कॉइल के कारण तकिए ने आग पकड़ ली, जिस कारण 6 लोगों की झुलसने और दम घुटने की वजह से मौत हो गई. वहीं 2 झुलसे हुए लोगों का इलाज चल रहा है. सुचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. साथ ही मामले की जांच में जुट गई है.


बता दें कि मरने वाले लोगों मे 4 वयस्क पुरुष, 1 वयस्क महिला और एक डेढ़ साल का बच्चा शामिल है. वहीं जिनका इलाज चल रहा है. उनमें 1 लड़की की उम्र 15 साल
1 पुरुष की उम्र लगभग 45 वर्ष है. वहीं 22 साल के एक युवक को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है.


 


नॉर्थ ईस्ट जिले के डीसीपी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 30 मार्च की रात पीड़ित परिवार मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोया था. वहीं 31 मार्च की सुबह सभी लोग मृत पाए गए. शुरुआती जांच में मौत की वजह कॉइल से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड बताई जा रही है. हालांकि इस बात पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही हो पाएगी.


बता दें कि कार्बन मोनोऑक्साइड गैस एक जहरीली गैस होती है. अगर यह सांस के साथ शरीर में काफी मात्रा में चली जाए तो आदमी की मौत हो सकती है. इस दौरान उसकी शरीर पीला पड़ जाता है. वहीं शरीर में कमजोरी महसूस होती है. साथ ही कोमा की अवस्था में श्वसन अंगों के फेल हो जाने से मौत होती है. वहीं अगर गैस की मात्रा कम होती है तो ऐसे में तनाव, बेचैनी, चक्कर आना, घबराहट के साथ कानों में तेज आवाजें सुनाई पड़ने लगती हैं.