Delhi Flood News: दिल्ली में पिछले साल बाढ़ जैसे हालात बन गए थे. यमुना नदी का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर से ऊपर पहुंच गया था. इस बार बारिश में ऐसे हालात नहीं बने, इसके लिए दिल्ली सरकार लगातार इस मुद्दे पर अपने अधिकारियों के साथ बैठक कर रही है. साथ ही अलग-अलग जगह पर कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं, जिससे किसी भी हालात की निगरानी की जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जलमंत्री आतिशी ने अधिकारियों संग की बैठक
दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि दिल्ली में पिछली बार यमुना का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. जिस वजह से काफी परेशानी हुई थी, लेकिन इस बार पूरी तैयारी कर ली गई है. इस बार पूर्वी जिले के डीएम ऑफिस में बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम बनाया गया है. इसमें सभी विभागों के अधिकारी तैनात रहते हैं. यहां से हर समय निगरानी रखी जा रही है. हथिनी कुंड बैराज से 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी रिलीज होते ही बाढ़ नियंत्रण विभाग समेत सभी एजेंसी सक्रिय हो जाएंगी.


ये भी पढ़ें: Haryana News: अंडरपास में पानी भरने पर खतरे से आगाह कराएगा चौकीदार


'तैयार है दिल्ली सरकार'
आतिशी ने कहा, मीटिंग में सभी तैयारियों का जायजा लिया गया. बैठक में एनडीआरएफ की तरफ से भी अधिकारी आए थे. हम उम्मीद करते हैं कि दिल्ली में इस बार बाढ़ की स्थिति न आए, लेकिन अगर ऐसा होता भी है तो दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है.


खुलवाए गए बैराज के गेट
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिन में अच्छी बारिश हुई है, जिससे हथिनी कुंड बैराज से ज्यादा पानी डिस्चार्ज हो रहा है.हालांकि, अभी वहां से 352 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हो रहा है. जब इस बैराज से 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी डिस्चार्ज होता है, तभी बाढ़ की आशंका होती है. पिछली बार हथिनीकुंड से ज्यादा पानी छोड़ा गया और आईटीओ बैराज के गेट नहीं खुलने की वजह से स्थिति बिगड़ गई थी. इस बार आईटीओ बैराज के सभी गेट खुलवा दिए गए हैं और जो गेट नहीं खुले उन्हें कटवा दिया गया है.