Delhi: MCD स्कूलों के बच्चे भी लेंगे 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में हिस्सा, गुमनाम नायकों की जानेंगे कथा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1820790

Delhi: MCD स्कूलों के बच्चे भी लेंगे 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में हिस्सा, गुमनाम नायकों की जानेंगे कथा

Delhi 15 August: मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत 16 अगस्त को सभी विद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. वृक्षारोपण कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य छात्रों में प्रकृति प्रेम एवं उसे सहेजने की दिशा में प्रेरित किया जायेगी.

Delhi: MCD स्कूलों के बच्चे भी लेंगे 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में हिस्सा, गुमनाम नायकों की जानेंगे कथा

Delhi MCD School: दिल्ली नगर निगम आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत निगम के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र भी हिस्सा लेंगे. इस दिशा में दिल्ली नगर निगम के सभी विद्यालय 2 अगस्त से विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर रहा है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों को अमर बलिदानियों के शौर्य की कथाएं सुनाई जाएंगी. पूरे अगस्त चलने वाले इस अभियान में शिक्षक, विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र एवं उनके अभिभावक भी भाग लेंगे.

कार्यक्रमों में छात्र लेंगे भाग 
मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत 09 अगस्त को पंच प्राण प्रतिज्ञा दिलाई गई. इसके अंतर्गत छात्रों को हाथ में दिया/माटी लेकर प्रतिज्ञा दिलाई गई. इस प्रतिज्ञा के अंतर्गत छात्रों को अमृत काल के पांच प्रण, विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता एवं नागरिकों में कर्तव्य की भावना का सूत्रपात करने संबंधी प्रण दिलवाए गए. इस प्रतिज्ञा का उद्देश्य अगली पीढ़ी को अपनी मिट्टी से जुड़ाव के प्रति जागरूक करना है. इसी कड़ी में सभी विद्यालयों में 14 अगस्त को ध्वजारोहण किया जायेगा एवं राष्ट्रगान गाया जायेगा.

विद्यालयों में होगा वृक्षारोपण कार्यक्रम
मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत 16 अगस्त को सभी विद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. वृक्षारोपण कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य छात्रों में प्रकृति प्रेम एवं उसे सहेजने की दिशा में प्रेरित किया जायेगी. 23 अगस्त को छात्रों की डायरी में नोट के माध्यम से उनके अभिभावकों को मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के महत्व एवं उसके अंतर्गत की गई विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi News: गैस लीक के चलते अस्पताल में भर्ती छात्रों का मेयर शैली ओबरॉय ने जाना हलचाल

 

बलिदानियों के शौर्य कथाओं से होंगे परिचित
दिल्ली नगर निगम अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के अंदर देशप्रेम की भावना जागृत करने के लिए प्रतिबद्ध है एवं निगम के सभी विद्यालय मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के माध्यम से अमर बलिदानियों के शौर्य की कथाओं एवं आजादी के संघर्ष के गुमनाम नायकों के बारे में जान पाएंगे, जिसके फलस्वरूप उनमें उच्च राष्ट्रभावना एवं देश प्रेम के गुण विकसित करने में मदद मिलेगी.

Trending news