Delhi Pension Scheme: दिल्ली में वृद्धावस्था और विकलांग पेंशन योजना से जुड़े 6 लाख लोगों को केजरीवाल सरकार बड़ी सुविधा देने जा रही है. अब दिल्ली में पेंशन धारकों को अपनी पेंशन की जानकारी लेने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार का समाज कल्याण विभाग ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च कर रहा है, जिसके जरिये पेंशनर्स घर बैठे ही अपनी पेंशन की पूरी स्थिति जान सकेंगे. इसकी जानकारी देते हुए समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि बुजुर्गों और विकलांगों के लिए पेंशन एक बहुत जरूरी राहत बनकर सामने आया है, जिसका इंतजार उन्हें हमेशा रहता है, ताकि वह अपनी जरूरत के सामान खरीद सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Delhi MCD School: 400 करोड़ से चमकेंगे निगम स्कूल, अध्यापक प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे बाहर


इसलिए वे अपनी पेंशन के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अक्सर सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी लगाते हैं. ऐसे में बुजुर्गों और दिव्यांगों की इस समस्या का समाधान करने के लिए दिल्ली सरकार का समाज कल्याण विभाग जल्द ही पेंशन ऐप लॉन्च करेगा.


दिल्ली में वृद्धावस्था और विकलांग पेंशन योजना से जुड़े लोगों को समय पर सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके यह सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने समाज कल्याण विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने पेंशन धारकों की सहायता के लिए जिले स्तर पर कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए.


मोबाइल ऐप से जानें कब आएगी पेंशन
दिल्ली के बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर बैठे ही उनकी पेंशन की जानकारी देने के लिए समाज कल्याण विभाग जल्द ही पेंशन ऐप लॉन्च करने जा रहा है. अब पेंशनर्स को अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल ऐप के जरिये घर बैठे ही पेंशन से जुड़ी सारी जानकारी हासिल होगी. पेंशन किस दिन आएगी और कितना समय लगेगा यह जानकारी भी मोबाइल ऐप पर मिलेगी. विभाग की समीक्षा बैठक में समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने अधिकारियों को पेंशन वितरण प्रक्रिया में और तेजी लाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा बुजुर्ग और दिव्यांग लोग हर महीने सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि उन्हें समय पर पेंशन दी जाए ताकि वे आसानी से आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें.


बुजुर्गों के घर तक सहायता मुहैया कराएगी केजरीवाल सरकार
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के बुजुर्गों को घर तक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए समाज कल्याण विभाग हर जिले में कमेटी का गठन करेगा. समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि पेंशन धारकों की सहायता के लिए हर जिले में जिला सुविधा-सह-शिकायत निवारण समिति बनाई जाएगी, जिसका काम यह सुनिश्चित करना होगा कि हर पेंशन धारक को डोरस्टेप असिस्टेंस यानी घर-घर जाकर सहायता मुहैया कराई जाए.


4.5 लाख बुजुर्गों को मिलती है पेंशन
दिल्ली में वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़े 4.5 लाख से अधिक बुजुर्गों को दिल्ली सरकार पेंशन देती है, जिसमें 60 से 69 वर्ष के आयु वाले व्यक्तियों को 2 हजार रुपये प्रति महीने और 70 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को 2,500 रुपये प्रति माह पेंशन मिलती है. इसमें भी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अल्पसंख्यक समुदाय के लाभार्थियों को प्रति महीने 500 रुपये अतिरिक्त राशि प्रदान की जाती है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार 1.5 लाख दिव्यांगजनों को भी 2,500 रुपये मासिक पेंशन देती है.