Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद गुलाबी ठंड की दस्तक हो गई है, इसके साथ ही एक बार फिर दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण भी बढ़ने लगा है. रविवार को CPCB रिपोर्ट के अनुसार आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 पर पहुंच गया. मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता और खराब होने का अलर्ट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Air Quality Index
0-50 के बीच AQI अच्छा, 51-100 के बीच 'संतोषजनक', 101-200 के बीच 'मध्यम', 201-300 के बीच 'खराब', 301-400 के बीच 'बहुत खराब' और 401-500 के बीच AQI 'गंभीर' श्रेणी में आता है.


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार फरीदाबाद का AQI- 199, गाजियाबाद का AQI- 194, ग्रेटर नोएडा का AQI- 179, गुरुग्राम का AQI- 213 और नोएडा का AQI- 188 दर्ज किया गया. 


राजधानी में आज मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में तेज धूप रहेगी. अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आसपास दर्ज किया जाएगा. आने वाले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री पर बना रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान में कमी आएगी. 


'पराली' से बढ़ेगा प्रदूषण
पिछले कुछ दिनों से Delhi-NCR और इसके आस-पास के इलाकों में लगातार बारिश हो रही थी, जिसकी वजह से किसानों द्वारा पराली नहीं जलाई गई. आने वाले दिनों में किसान पराली जलाना शुरू कर देंगे, जिसकी वजह से प्रदूषण और ज्यादा बढ़ सकता है. हालांकि सरकार द्वारा लगातार किसानों को पराली के दूसरे विकल्प देने के प्रयास किए जा रहे हैं. हाल ही में CM केजरीवाल ने पूसा संस्थान द्वारा तैयार किए गए बायो डीकंपोजर को किसानों को मुफ्त में देने की बात कही है, जो खेत के डंठल को खत्म कर देगा. इससे किसी भी किसान को पराली नहीं जलानी पड़ेगी. 


CM केजरीवाल ने जारी किया 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान
राजधानी में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए CM केजरीवाल ने15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान जारी कर दिया है. इस प्लान के तहत बिना PUC के चलने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. दीवाली पर पटाखों को पूरी तरह से बैन कर दिया है और पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर भी प्रदूषण को कम करने के लिए काम किया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- CM केजरीवाल ने बताया प्रदूषण से निपटने के लिए 15 सूत्रीय 'Winter Action Plan'