Delhi Pollution: देशभर में सर्दियों का मौसम की शुरुआत हो गई है. इस बीच आज ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है. यह एक्शन वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत लागू किया गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. ऐसे में दशहरे से पहले ग्रैप-2 लागू किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें, कब और क्यों लगता है ग्रैप-2


बता दें कि जब एयर क्वालिटी 301 से 400 के बीच पहुंच जाती है तो ग्रैप का दूसरा चरण का ऐलान किया जाता है. इस दौरान डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाती है, गाड़ियों की पार्किंग में फीस बढ़ाना, CNG/इलेक्ट्रिक बसें, मेट्रो सर्विस में इजाफा होना, सिक्योरिटी गार्ड को इलेक्ट्रिक हीटर देना, सांस और दिल के मरीजों घर न निकलने की सलाह दी जाती है.


ये भी पढ़ें- Weather Update: Delhi-NCR में फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, ठंड से पहले होगी बरसात, IMD ने जारी किया अलर्ट


11 पॉइंट एक्शन प्लान दिल्ली- NCR में लागू


1. चिन्हित सड़कों की दैनिक आधार पर मैकेनिकल/वैक्यूम स्वीपिंग और पानी का छिड़काव करना.


2. विशेष रूप से हॉटस्पॉट, भारी यातायात गलियारों, संवेदनशील क्षेत्रों में सड़क की धूल को रोकने के लिए और निर्दिष्ट स्थलों पर एकत्रित धूल के उचित निपटान के लिए सड़कों पर धूल अवरोधकों (कम से कम हर दूसरे दिन, गैर-पीक घंटों के दौरान) के उपयोग के साथ-साथ पानी का छिड़काव करना.


3. सी एंड डी साइटों पर धूल नियंत्रण उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए निरीक्षण तेज करना.


4. एनसीआर में सभी चिन्हित हॉटस्पॉट में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्रित और लक्षित कार्रवाई सुनिश्चित करें.


5. वैकल्पिक बिजली उत्पादन सेट/उपकरण (डीजी सेट आदि) के उपयोग को करने के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें।


6. दिशा-निर्देश 76 के अनुसार, एनसीआर में औद्योगिक, वाणिज्यिक, आवासीय और कार्यालयों आदि सहित सभी क्षेत्रों में डीजी सेट के विनियमित संचालन के लिए कार्यक्रम को सख्ती से लागू करें.


7. यातायात संचालन को समकालिक बनाना और चौराहों पर पर्याप्त कर्मियों को तैनात करना/यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए यातायात भीड़भाड़ वाले बिंदु.


8. लोगों को वायु प्रदूषण के स्तर और प्रदूषणकारी गतिविधियों को कम करने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में सलाह देने के लिए समाचार पत्रों/टीवी/रेडियो में अलर्ट.


9. निजी परिवहन को हतोत्साहित (discouraged) करने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाएं.


10. अतिरिक्त बेड़े को प्रेरित करके सीएनजी/इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सेवाओं को बढ़ाना सेवा की आवृत्ति बढ़ाना.


11. रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सुरक्षा हेतु आवश्यक रूप से इलेक्ट्रिक हीटर उपलब्ध कराए.


(इनपुटः तरुण कुमार)