Delhi News: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से ऑड-ईवन लागू किया जाएगा. अब दिल्ली में फिर से निर्माण कार्यों को बंद किया जाएगा. इसके साथ ही दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूलों की छुट्टी
इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी कि आने वाली 10 तारीख तक 5वीं तक के स्कूल बंद रहने वाले हैं. इसके साथ ही अब 6 ,7 ,8 ,9 और 11 वीं क्लासेज भी बंद रहने वाली हैं. स्कूलों में सिर्फ 10वीं और 12वीं की क्लासेज चलाई जाएंगी. वहीं दिल्ली में सरकारी और निजी दफ्तरों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के घर से काम करने के फैसले पर बाद में विचार किया जाएगा.  


कब होने वाला है ऑड-ईवन
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी कि दिवाली के बाद दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ सकता है. ऐसे में 13 से 20 तारीख तक दिल्ली में ऑड-ईवन के नियमों का पालन किया जाएगा. ऐसे में अब जिन गाड़ियों के नंबर में 1,3,5,7 और 9 अंक बाद में आएंगे वो ऑड दिन यानी 13, 15, 17 और 19 नवंबर को चलेंगी. वहीं जिन गाड़ियों के आखिरी में ईवन नंबर हैं. जैसे 2, 4, 6, 8 और 0 उन्हें ईवन दिन यानी 14, 16, 18 और 20 नवंबर तक चलाई जाने वाली हैं. हालांकि इस नियम के तहत कुछ विशेष छूट भी दिए जाने वाले हैं.


ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्रीजी...अंबाला में लगा सांसों पर पहरा, प्रदूषण दे रहा 'जख्म' गहरा


दिल्ली में शुरू है प्रदूषण से जंग
इसके साथ ही गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पिछले 30 अक्टूबर से प्रदूषण के स्तर में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखी जा रही है. वैज्ञानिकों के अनुसार इसका मुख्य कारण तापमाम में लगातार गिरावट दर्ज करना है. इसके साथ ही हवा की गति कम दर्ज की जा रही है.  दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए 365 दिन प्रयास किए जा रहे हैं.