Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण, जानें इसमें कितना है पराली रोल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2485885

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण, जानें इसमें कितना है पराली रोल

Pollution: आईआईटी दिल्ली के सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक साइंसेज के प्रोफेसर साग्निक डे ने भी बताया कि प्रदूषण की आग के संपर्क में आने वाले बच्चों में विकास संबंधी विफलता का जोखिम अधिक होता है. उन्होंने कहा कि अक्टूबर और नवंबर के महीनों के दौरान वायु प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान लगभग 25-30 प्रतिशत होता है.

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण, जानें इसमें कितना है पराली रोल

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को वायु की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई और क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में एक्यूआई 330 से अधिक दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( सीपीसीबी ) के गुरुवार सुबह 7:00 बजे के आंकड़ों के अनुसार , आनंद विहार में एक्यूआई (392), अशोक विहार (350), आईजीआई एयरपोर्ट टी 3 (334), आईटीओ दिल्ली (324), आरके पुरम (359), ओखला फेज -2 (322), अशोक विहार (350), और द्वारका-सेक्टर 8 (348) दर्ज किया गया, जो सभी बहुत खराब श्रेणी में आते हैं. 0-50 के बीच का एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 गंभीर होता है . भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिन का पूर्वानुमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस दर्शाता है.

पराली जलाने के कारण बढ़ा प्रदूषण
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 24 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा में चल रही हैं, जिससे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, हवाएं अब उत्तर-पश्चिम दिशा में चल रही हैं. हरियाणा और पंजाब से पराली जलाने का असर दिल्ली में अधिक दिखाई देगा. प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए हमने अपने सभी विभागों को अलर्ट मोड पर रखा है. मैं तीसरी बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर बैठक बुलाने का आग्रह करने जा रहा हूं. प्रदूषण संकट को हल करने के लिए कृत्रिम बारिश के संबंध में आईआईटी कानपुर द्वारा किए गए शोध को आगे बढ़ाया जाना चाहिए.सभी औपचारिकताएं पूरी की जानी चाहिए। 

जानें पराली के कारण कितना होता है प्रदूषण
गोपाल राय ने कहा कि मैंने पड़ोसी राज्यों के परिवहन मंत्रियों को भी पत्र लिखा है कि जब तक मौसम खराब न हो, तब तक दिल्ली में डीजल वाहन न भेजें.विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि, वायु प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान अच्छी तरह से स्थापित है, यह पूरे वर्ष में राष्ट्रीय राजधानी में कुल वायु प्रदूषण का केवल 6-8 प्रतिशत है. आईआईटी दिल्ली के सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक साइंसेज के प्रोफेसर साग्निक डे ने भी बताया कि प्रदूषण की आग के संपर्क में आने वाले बच्चों में विकास संबंधी विफलता का जोखिम अधिक होता है. उन्होंने कहा कि अक्टूबर और नवंबर के महीनों के दौरान वायु प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान लगभग 25-30 प्रतिशत होता है. लेकिन, अगर हम पूरे साल की बात करें, तो पराली जलाने का योगदान अधिकतम 6-8 प्रतिशत ही होता है.

उन्होंने कहा कि पराली जलाने की समस्या पर अंकुश लगाना महत्वपूर्ण है, खासकर इस महत्वपूर्ण अवधि में, लेकिन इसके कई अन्य स्रोत भी हैं, और हमें पूरे साल इस दिशा में काम करना चाहिए. हम केवल पराली जलाने से स्वच्छ हवा हासिल नहीं कर सकते. इस बीच, कालिंदी कुंज में यमुना नदी में जहरीला झाग तैरता हुआ देखा गया क्योंकि नदी में प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है. 

Trending news