Delhi News: दिल्ली के कुछ इलाकों में 600 के पार पहुंचा AQI, ऑनलाइन हो सकती है 5वीं तक की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1942270

Delhi News: दिल्ली के कुछ इलाकों में 600 के पार पहुंचा AQI, ऑनलाइन हो सकती है 5वीं तक की पढ़ाई

Delhi News: प्रदूषण संबंधित जारी नए आकड़ों के अनुसार दिल्ली के कुछ इलाकों का AQI 600 से पार पहुंच चुका है. इस वजह से अब लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. 

Delhi News: दिल्ली के कुछ इलाकों में 600 के पार पहुंचा AQI, ऑनलाइन हो सकती है 5वीं तक की पढ़ाई

Delhi News: दिल्ली में लगातार प्रदूषण का सितम जारी है. दिल्ली में बीती शाम से अब तक काली धुंध ने अपना कहर बरपा रखा है. शुक्रवार सुबह से ही राजधानी गैस चेंबर में तब्दील हुई नजर आई. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रैप-3 लागू कर दिया गया है. ग्रैप-3 लागू होने के बाद राजधानी में कई तरह के प्रतिबंध लगाए दिए गए हैं. 

ग्रैप-3 लागू
दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण ग्रैप-3 को लागू कर दिया गया है. इस वजह से कई प्रकार की पाबंदिया दिल्ली में लगाई गई हैं. ग्रैप-3 लागू होने के बाद दिल्ली एनसीआर में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और तोड़फोड़ पर कड़ा प्रतिबंध लागू होने वाला है. हालांकि कुछ जरूरी निर्माण कार्यों पर छूट दी गई है, जिसमें, रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट, अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल, अस्पताल आदि शामिल हैं. 

पीक आवर में वाटर स्प्रे
इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में पत्थर तोड़ने वाले काम और खनन और उससे जुड़े सभी काम बंद करने होंगे. साथ-साथ व्यस्त घंटों यानी पीक आवर से पहले सड़कों पर हर दिन पानी का छिड़काव करना होगा. प्रदूषण बढ़ने के साथ ही इस बात पर जोड़ डाला गया है कि  सार्वजनिक वाहन के इस्तेमाल को बढ़ाना होगा. लोग पीक आवर में इसका ही इस्तेमाल करें, इसके लिए अलग-अलग किराया तय किया जाए.

ये भी पढ़ें: राजधानी में काली धुंध का कहर- कुछ इलाकों में AQI 480 पहुंचा, लोगों हो रहे परेशान

पांचवीं तक की पढ़ाई होगी ऑनलाइन
राज्य सरकारें एनसीआर में पांचवीं तक की पढ़ाई ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन करने का फैसला कर सकती हैं. लोगों से अपील की गई है कि वे जीआरएपी के तीसरे चरण को लागू करने में सहयोग करें. लोगों से अपील की गई है कि वे जलावन के लिए कोयला और लकड़ी का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों से यह भी अपील की गई है कि वे काम को संयोजित करें और कम ट्रैवल करें. इसके साथ ही नए आकड़ों के अनुसार कुछ इलाकों में दिल्ली का AQI 600 से पार पहुंच चुका है. 

Trending news