Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से दिल्ली वासियों को राहत नहीं थी, जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने बीते दिनों पहले ग्रैप-3 लगाया गया और जब प्रदूषण स्तर ज्यादा खराब श्रेणी में पहुंच गया, तो ग्रैप 4 दिल्ली में लागू कर दिया गया. ग्रैप-4 के तहत दिल्ली में कंस्ट्रक्शन के काम पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. साथ ही 5 नवंबर को स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे. वहीं बाकि के राज्यों से दिल्ली में एंट्री करने वाले bs3 bs4 bs6 डीजल पेट्रोल के भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी भी जारी रहेगा प्रतिबंध
अब जाकर इन प्रतिबंधों को खोल दिया गया है. दिल्ली में अब धीरे-धीरे AQI में सुधार होता हुआ नजर आ रहा है. उसी को देखते हुए दिल्ली मे लगाए गए ग्रैप 4 को दिल्ली से हटा दिया गया है. आपको बता दें कि ग्रैप-4 के लगने से सबसे ज्यादा ट्रांसपोर्टर और मैकेनिकल लाइन के मिस्त्री परेशान थे. क्योंकि दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा हुआ था. इसका असर इस सेक्टर से जुड़े लोगों पर भी दिख रहा था. रोजगार पर भी खासा असर दिखाई दे रहा था, लेकिन ग्रेप फॉर हटाने के बाद सभी मजदूर तबके मिस्त्री व ट्रांसपोर्टरों के ने राहत की सांस ली है, लेकिन अभी भी दिल्ली में लगे ग्रैप-4 के तमाम प्रतिबंधों को भी खोल दिया गया है, लेकिन इस बीच BS-3 पेट्रोल की गाड़ियां और Bs-4 डीजल की गाड़ियों पर अभी भी प्रतिबंध लगातार जारी रहेगा.


ये भी पढ़ें: Jhajjar: आरक्षण की मांग को लेकर जाट समुदाय ने फिर भरी हुंकार, साथ में उठाए ये मुद्दे


सांस ले सकेंगे दिल्लीवासी
फिलहाल आपको बता दें दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से AQI 500 के पार पहुंच गया था, जो कि बहुत ही खराब श्रेणी में था. लेकिन अब प्रदूषण लेवल 300 के आसपास पहुंच चुका है. उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले 5 से 6 दिनों में दिल्ली के AQI में सुधार होगा और दिल्लीवासी फिर से पहले की तरह खुलकर सांस ले सकेंगे.


Input- Naseem Ahmed