Delhi Pollution: दीवाली से पहले ही एक्शन में आई दिल्ली पुलिस, पटाखे के गोदाम में की छापेमारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1379905

Delhi Pollution: दीवाली से पहले ही एक्शन में आई दिल्ली पुलिस, पटाखे के गोदाम में की छापेमारी

दीपावली का त्योहार बस अब आने ही वाला है.

Delhi Pollution: दीवाली से पहले ही एक्शन में आई दिल्ली पुलिस, पटाखे के गोदाम में की छापेमारी

दिल्ली: दीपावली का त्योहार बस अब आने ही वाला है. इसी को देखते हुए दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए पुरजोर प्रयास किया जा रहा है, तो वहीं दिल्ली पुलिस भी लगातार इस बात पर नजर रख रही है कि कहीं दिवाली, दशहरे से पहले अवैध पटाखों की बिक्री योजना तो तैयार नहीं हो रही है. 

इसी कड़ी में पश्चिमी दिल्ली की पुलिस ने टैगोर गार्डन के गोदाम पर छापेमारी की. जहां से किरण खुराना नाम के 43 वर्षीय व्यक्ति को पकड़ा गया.  इस गोदाम से 300 किलोग्राम अवैध पटाखे बरामद किए गए हैं. ये पटाखें हरियाणा के गुरुग्राम से खरीदे गए थे. इन पटाखों से काफी ज्यादा प्रदूषण होता है और इनपर दिल्ली में प्रतिबंध भी लग चुका हैं.  ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान  (GRAP) के तहत पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई है. GRAP पॉलिसी 1 अक्टूबर से लागू हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें: Dusshera 2022: विजयादशमी पर कैसे करें विधि के साथ शस्त्र पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और नियम

15 दिन पहले क्यों लागू हुआ GRAP? 
 ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (GRAP) पूरे एनसीआर में लागू हो चुका है. दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए ग्रेप में बदलाव किए है. सबसे पहला और बड़ा बदलाव तो ये है कि हर साल ग्रेप 15 अक्टूबर से लागू होता है, लेकिन इस साल वह 15 दिन पहले 1 अक्टूबर को ही लागू कर दिया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि बड़े त्योहार जैसे दशहरा, दुर्गा पूजा जैसे त्योहार पहले ही खत्म हो जाते. 

बता दें कि आरोपी इस प्लान का उल्लघन करके पटाखों की ब्रिकी कर रहा था. जानकारी के मुताबिक आरोपी भारी मुनाफा कमाने के लिए गुप्त जगह से पटाखों की बिक्री कर रहा था.प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है. जो सरकार की नीतियों के खिलाफ जाकर काम कर रहा है या करने की कोशिश करेगा, तो वह सरकार के शिंकजे से बच कर नहीं जा पाएगा. 

Trending news