Red Fort Ramlila: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी रावण का वध, पुतला दहन के लिए भेजा गया आमंत्रण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2462151

Red Fort Ramlila: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी रावण का वध, पुतला दहन के लिए भेजा गया आमंत्रण

Delhi ki Ramlila: लाल किला मैदान में होने वाली लव-कुश रामलीला में भाजपा सांसद मनोज तिवारी इस रामलीला में परशुराम और दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्द्र गुप्ता राजा जनक का किरदार निभा रहे हैं.

Red Fort Ramlila: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी रावण का वध, पुतला दहन के लिए भेजा गया आमंत्रण

Delhi Lal Quila Ramlila: हर साल लाल किला मैदान में होने वाली लव-कुश रामलीला में रावण वध और पुतला दहन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित किया गया है. इस बार महिला सुरक्षा और महिला सम्मान को मुख्य एजेंडे में रखा गया है. लव-कुश रामलीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के मुताबिक 

महिला सुरक्षा के साथ-साथ लोगों खासतौर पर नौजवानों को रामलीला का महत्व समझाने के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की मदद ली जा रही है. 10 लाख से अधिक फॉलोअर्स वाले कई सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर इस बार रामलीला के साथ जुड़े हैं.

पढ़ें: Delhi News: श्रीराम का रोल निभा रहे शख्स को स्टेज पर आया हार्ट अटैक, हुई मौत

पश्चिम बंगाल में ट्रेनी डॉक्टर से बलात्कार और हत्या के बाद राष्ट्रपति ने भी बीते दिनों महिला सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण वक्तव्य दिए थे. रामलीला के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव सूरी ने बताया कि रामलीला में पुतला दहन के लिए दशहरा (12 अक्टूबर) के अवसर पर राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है. देश की सबसे बड़ी रामलीलाओं में शुमार इस रामलीला में दशहरे के अवसर पर कई बार राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री पुतला दहन करते आए हैं.

10 से 11 मंजिल ऊंचे होंगे मेघनाथ और कुंभकरण 
सूरी ने बताया कि इस साल रामलीला में रिकॉर्ड 120 फीट ऊंचा रावण का पुतला लगाया जा रहा है. वहीं,  कुंभकरण के पारम्परिक पुतले की ऊंचाई 110 फीट (करीब 11 मंजिल) और मेघनाथ के पुतले की ऊंचाई 100 फीट (करीब 10 मंजिल) होगी, जो अपने-आप में एक रिकॉर्ड है. इस रामलीला में कई सांसद और केंद्रीय मंत्री रामायण के विभिन्न किरदार निभाते रहे हैं. इस बार टेलीविजन और फिल्मी कलाकार कई मुख्य भूमिका निभा रहे हैं.

पढ़ें: ​Panchang 7 October 2024: क्या है 7 अक्टूबर का पंचांग, जानें सोमवार शुभ मुहूर्त 

भाजपा सांसद मनोज तिवारी इस रामलीला में परशुराम का किरदार निभा रहे हैं. रामलीला के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सौरभ गुप्ता के मुताबिक, देश के सबसे लोकप्रिय धारावाहिकों में से एक 'हम लोग' में नन्हें का किरदार निभा चुके अभिनय चतुर्वेदी भरत की भूमिका निभा रहे हैं. दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्द्र गुप्ता राजा जनक और भाजपा के पूर्व विधायक विजय जौली गुरु वशिष्ठ की भूमिका में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा दिल्ली के पूर्व मेयर जत्थेदार अवतार सिंह कुंभकरण, अपोलो अस्पताल के डॉ. अशोक शर्मा सुषेण वैद्य का किरदार निभा रहे हैं. लाल किला मैदान में होने वाली इस रामलीला में इस वर्ष डिजिटल तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.