Delhi Jaipur Elevated Rail Track: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) के बाद अब जल्द ही जयपुर से दिल्ली के बीच हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत होगी, जिससे दिल्ली से जयपुर का सफर 2 घंटे से भी कम समय में पूरा हो जाएगा. दिल्ली से जयपुर के बीच एलिवेटेड रेल ट्रैक बिछाने की योजना बनाई जा रही है, जिसमें चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने दी जानकारी
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Sing) ने इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि  रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की तरफ से दिल्ली से जयपुर के बीच एलिवेटेड रेल ट्रैक बिछाने को मंजूरी दे दी गई है.डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी DPR बनने के बाद फिर इसे रेल मंत्रालय के पास भेजा जाएगा और DPR को मंजूरी मिलने के बाद अगले साल इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- राजनीतिक दलों की साख का सवाल, Mayor के बाद अब Standing Committee के चुनाव में भी बवाल


अभी लगता है 5-6 घंटे का समय
दिल्ली से जयपुर की दूरी लगभग 300 किमी है, जिसे तय करने में अभी 5-6 घंटे का समय लगता है, इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली से जयपुर की दूरी महज 2 घंटे से भी कम समय में पूरी हो जाएगी.


दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) से जयपुर का सफर हुआ आसान
हाल ही में PM नरेंद्र मोदी ने  दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के सोहना-दौसा स्ट्रेच का उद्घाटन किया है. इसके जरिए दिल्ली से जयपुर का सफर सिर्फ 2 घंटों में पूरा किया जा सकेगा. 


बढ़ेगी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की रफ्तार
दिल्ली से जयपुर के बीच कोई नई ट्रेन नहीं चलाई जाएगी, इसके लिए पहले से चल रही सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat) की स्पीड को बढ़ाकर 220 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा. इसके साथ ही इस परियोजना के लिए गुरुग्राम  रेलवे स्टेशन को भी री-डिजाइन किया जाएगा.


इन रूट्स पर भी बनेंगे एलिवेटेड रेलवे ट्रैक
दिल्ली-जयपुर के साथ ही दिल्ली-अमृतसर, मुंबई-पुणे और बेंगलुरू-चेन्नई सहित कई रूट्स पर एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाए जाने की योजना है.