Delhi News: दिल्ली के LG वीके सक्‍सेना ने द‍िल्‍ली पुल‍िस के स्‍पेशल सीपी और द‍िल्‍ली सरकार के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के साथ ट्रैफ‍िक जाम की समस्‍या को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान LG वीके सक्‍सेना ने अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण न‍िर्देश द‍िए. साथ ही में सड़क के किनारे फ्लाईओवर्स, बसों के अवैध पार्किंग को लेकर चिंता जाहिर की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: इस मामले में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत


ट्रैफ‍िक जाम को लेकर हुई समीक्षा बैठक में LG ने इससे निपटने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए- 


- ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए सड़कों पर यातायात पुलिसकर्मियों की उपस्थिति बढ़ाई जाए.


- यातायात को कम करने के लिए आईएसबीटी कश्मीरी गेट को स्थानांतरित करने की योजना प्रस्तुत की जाए. 


- व्यावसायिक वाहनों में ओवरलोडिंग और यात्री बसों में भीड़भाड़ की जांच को लेकर ट्रेफ‍िक पुल‍िस और ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट के साथ संयुक्त टीमें गठित करने के आदेश. 


- ट्रैफ‍िक पुल‍िस, यातायात भीड़भाड़ वाले संवेदनशील प्‍वाइंट की पहचान करेगी और उन सड़कों पर ट्रैफ‍िक के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए टीमों को तैनात करेगी.


- ट्रैफिक पुलिस को ऐसी प्रणाली स्थापित करने को सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था, जहां व्हाट्सएप पर ट्रैफिक चालान जारी किए जाते हैं. इस प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए गए. इससे उल्लंघनकर्ताओं को चालान के बारे में समय पर जानकारी मिलेगी और उन्हें कहीं भी और कभी भी चालान का भुगतान करने की सुविधा मिलेगी.  इससे चालान की वसूली की दर भी बढ़ेगी.


- वैध पंजीकरण के बिना सड़कों पर उड़ने वाले अवैध ई-रिक्शा को जब्त करने के लिए अभियान चलाएं, जो भीड़भाड़ का कारण बनते हैं और यात्री सुरक्षा को प्रभावित करते हैं.


- परिवहन विभाग एमसीडी और ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर पार्किंग नीति लागू करने के लिए कार्ययोजना पेश करेगा.


- SMS और व्हाट्सएप के माध्यम से यातायात उल्लंघन और परिणामस्वरूप चालान जारी करने और मानव इंटरफेस के बिना वसूली के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए AI आधारित स्वचालित नंबर प्लेट पहचान कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए. 


- LG सक्सेना ने परिवहन विभाग और यातायात पुलिस के बीच बेहतर को-ऑर्डिनेशन की भी बात कही है.