Paris Olympics 2024: इस मामले में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2375534

Paris Olympics 2024: इस मामले में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान का कहीं नाम नहीं था, लेकिन अरशद नदीम के गोल्ड जीतते ही पाकिस्तान मेडल टैली में भारत से आगे पहुंच गया है. मेडल टैली में पाकिस्तान 53वें और भारत 63वें नंबर पर है. 

Paris Olympics 2024: इस मामले में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने  89.45 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया. इसके साथ ही नीरज लगातार 2 ओलंपिक में इंडिविजुअल गेम्स में 2 मेडल जीतने वाले देश के दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले सुशील कुमार ने साल 2008 और 2012 में लगातार दो ओलंपिक मेडल जीते थे. वहीं पेरिस ओलंपिक में पड़ोसी राज्य पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम ने वो कारनाम करके दिखाया है, जिसका पाकिस्तान के लोग 2 दशक से ज्यादा समय से इंतजार कर रहे थे. जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने 92.97 मीटर का थ्रो कर ओलंपिक रिकॉर्ड अपने नाम किया, साथ ही गोल्ड मेडल भी हासिल किया है. अरशद की जीत के बाद पाकिस्तान ने मेडल टैली में भारत को पीछे कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Neeraj Chopra: नीरज पर टिकी रहीं निगाहें और 'सोना' ले गए अरशद नदीम, हरियाणा के छोरे ने जीता सिल्वर

32 साल बाद पाकिस्तान को ओलंपिक में मिला मेडल
अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल करके 32 साल का सूखा खत्म किया है. ओलंपिक इतिहास में अब तक पाकिस्तान को केवल 10 मेडल मिले थे, 32 साल बाद अरशद ने पाकिस्तान को 11वां मेडल दिलाया है. मेलबर्न ओलंपिक 1956 में पाकिस्तानी हॉकी टीम को पहला सिल्वर मेडल मिला था और साल 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में पाकिस्तानी हॉकी टीम को आखिरी बार ब्रॉन्ज मेडल मिला था. अब अरशद ने 32 साल बाद पाकिस्तान को 11वां मेडल दिलाया है. पाकिस्तान ने अब तक ओलंपिक में चार गोल्ड मेडल, 3 रजत पदक और 4 कांस्य पदक अपने नाम किए हैं. 

मेडल टैली में भारत को पीछे किया
पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान का कहीं नाम नहीं था, लेकिन अरशद नदीम के गोल्ड जीतते ही पाकिस्तान मेडल टैली में भारत पीछे करके 53वें नंबर पहुंच गई है. वहीं नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल जीतने के बाद भारत को भी फायदा मिला है. मेडल टेली में भारत 63वें नंबर पर आ गया है. भारत ने अब तक कुल 5 मेडल जीते हैं, जिसमें एक सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. वहीं United States मेडल टैली में पहले स्थान पर है, जिसने अब तक कुल 30 गोल्ड, 38 सिल्वर और 35 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. 

Trending news