Delhi University Admission 2024: DU का बड़ा फैसला, अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा सभी कोर्स में आरक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2268293

Delhi University Admission 2024: DU का बड़ा फैसला, अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा सभी कोर्स में आरक्षण

Delhi University Admission 2024: डीयू रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि इस साल DU प्रवेश नीति में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन विश्वविद्यालय ने पहली बार अतिरिक्त सीटों के हिस्से के रूप में सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटे की शुरुआत की है.

Delhi University Admission 2024: DU का बड़ा फैसला, अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा सभी कोर्स में आरक्षण

Delhi University Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए प्रवेश शुरू कर दिया है. नए शैक्षणिक सत्र में DU ने सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटे की शुरुआत की है. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने मंगलवार को ग्रेजुएशन कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करते हुए इसकी घोषणा की. साथ ही डीयू के अधिकारियों ने 69 कॉलेजों और विभागों में 71,000 सीटों के साथ यूजी प्रवेश के लिए CSAS (कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम) भी जारी किया. 

CSAS लॉन्च के तीन घंटे के अंदर प्राप्त हुए 5,911 आवेदन प्राप्त हुए
डीयू रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि इस साल प्रवेश नीति में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन विश्वविद्यालय ने पहली बार अतिरिक्त सीटों के हिस्से के रूप में सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटे की शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR Weather: भीषण गर्मी और लू के सितम से मिलेगी निजात, जानें दिल्ली में कब होगी बारिश

गर्ल चाइल्ड कोटे में प्रवेश की जानकारी देते हुए कहा कि 'हम सिंगल गर्ल चाइल्ड की पहचान करने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं' पिछले साल, डीयू ने अनाथ छात्रों को प्रवेश देने के लिए एक अतिरिक्त श्रेणी शुरू की थी. प्रत्येक कॉलेज के प्रत्येक कार्यक्रम में एक पुरुष और एक महिला.

दो चरणों में होगा प्रवेश
डीयू की प्रवेश प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी.पहले चरण में रजिस्ट्रेशन होगा और दूसरा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) जिसके नतीजे जारी होने के बाद सीट आवंटन होगा. डीयू की डीन एडमिशन हनीत गांधी ने बताया कि सीएसएएस वेबसाइट छात्रों के पंजीकरण के लिए एक महीने तक खुली रहेगी.

उन आवेदकों को मिड-एंट्री विकल्प भी प्रदान किया जाएगा जो 1,000 रुपये के गैर-वापसी योग्य शुल्क का भुगतान करके सीएसएएस पर पंजीकरण करने में विफल रहे. हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को उस सीट पर दावा करने का अधिकार नहीं होगा जो प्रारंभिक चरण में सीएसएएस के माध्यम से आवेदन करने वाले किसी अन्य उम्मीदवार को आवंटित की गई है.

सीयूईटी यूजी परिणाम घोषित होने के बाद डीयू प्रवेश का दूसरा चरण शुरू होगा. वर्तमान में, CUET UG परीक्षाएं चल रही हैं और इसके परिणाम 30 जून को जारी होने की उम्मीद है. पिछले साल की तरह, दिल्ली विश्वविद्यालय अपने यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) स्कोर के आधार पर प्रवेश लेगा और उसी के आधार पर पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी प्रदान करेगा. डीयू अगले महीने से स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के लिए भी प्रवेश शुरू करेगा.

एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण का पोर्टल 3 जून को चालू हो जाएगा
एसओएल निदेशक पायल मागो ने बताया कि एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. हालांकि, SOL में कुछ PG पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए CUET स्कोर पर भी विचार करेंगे।

एसओएल में लगभग नौ यूजी और आठ पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश की गई है, जबकि एनसीडब्ल्यूईबी अपने 26 संबद्ध कॉलेजों में बीए कार्यक्रम और बी.कॉम पास के 12 संयोजनों की पेशकश करेगा. डीयू के स्नातकोत्तर, बी.टेक, 5-वर्षीय एकीकृत कानून कार्यक्रम के लिए, जिसके लिए पंजीकरण चल रहे हैं, आवंटन की पहली सूची की घोषणा की संभावित तारीख 20 जून है.

इस वर्ष CUET UG में DU के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 7.63 लाख, अद्वितीय उम्मीदवारों के साथ 25.99 लाख से अधिक थी. वहीं सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में 1.60 लाख से अधिक आवेदनों के साथ बी.टेक, 1.24 लाख आवेदनों के साथ बी.कॉम ऑनर्स, 1.17 लाख आवेदनों के साथ बी.कॉम और 99,792 आवेदनों के साथ अंग्रेजी ऑनर्स थे.

Input- Pushpender Kumar

Trending news