Good News: DU में एक साथ 2 डिग्री लें सकेंगे छात्र, कोरोना काल में पढ़ाई छूटने वाले छात्रों को भी मिली राहत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1986803

Good News: DU में एक साथ 2 डिग्री लें सकेंगे छात्र, कोरोना काल में पढ़ाई छूटने वाले छात्रों को भी मिली राहत

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी के एकेडमिक सेशन के छात्र दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई अब एक साथ कर सकेंगे. हाल ही में, UGC ने इसे अपनी मंजरू दे दी है. इसी के साथ, कोरोना काल में, जिन छात्रों की पढ़ाई छूट गई थी उन छात्रों को भी राहत दे दी गई है.

Good News: DU में एक साथ 2 डिग्री लें सकेंगे छात्र, कोरोना काल में पढ़ाई छूटने वाले छात्रों को भी मिली राहत

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र अब एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन ले सकते हैं. हाल ही में, इसकी गाइडलाइंस यूजीसी (UGC) द्वारा हाल ही में जारी की गई हैं. इस बीच,  अकादमिक परिषद ने दो अलग-अलग संस्थानों में डिग्री जुड़वाने और दो कोर्स करने के संबंध में एक प्रस्ताव को टाल दिया.

कार्यकारी परिषद के साथ अकादमिक परिषद विश्वविद्यालय के निर्णय लेने वाले निकाय बनाती है. गुरुवार को एक बैठक के दौरान काउंसिल के सदस्यों ने दोहरी डिग्री को हरी झंडी दे दी. अंतिम मंजूरी विश्वविद्यालय की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कार्यकारी परिषद द्वारा दी जाएगी. विश्वविद्यालय द्वारा दोहरी डिग्री कार्यक्रम प्रदान करने की प्रक्रियाएं तैयार की गई हैं.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: दिल्ली की मेयर ने स्कूल और सोसायटी गेट के सामने ढलावघर को बंद करने के दिए निर्देश

पहले चरण में, विश्वविद्यालय छात्रों को नियमित और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से एक साथ डिग्री हासिल करने की अनुमति देने की योजना बना रहा है. हालांकि, दोहरी डिग्री पर प्रस्ताव का अकादमिक परिषद के सदस्यों के एक वर्ग ने विरोध किया, जिन्होंने कहा कि यह डिग्रियों को कमजोर कर देगा और शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता करेगा.

दिसंबर 2022 में, विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुसार एक संयुक्त डिग्री कार्यक्रम की संभावनाएं तलाशने के लिए एक समिति का गठन किया. पूर्व कार्यकारी परिषद सदस्य आभा देव हबीब ने दोहरी डिग्री को "पूर्ण दिखावा" बताते हुए कहा कि यह पूर्णकालिक डिग्री के मूल्य को कम करता है. कागजी डिग्री इकट्ठा करने से हमें रोजगार या रोजगार के सवालों से निपटने में मदद नहीं मिल सकती है. छात्र भ्रमित हैं और घबराए हुए हैं.

उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की जरूरत है, डिग्रियों से भरे बैग की नहीं. एनईपी पूरी तरह से शिक्षा के बिना शिक्षा के बारे में है. इस बीच, DUTA के कार्यकारी सदस्य रुद्राशीष चक्रवर्ती ने कहा कि दोहरी डिग्री कार्यक्रम न केवल छात्रों पर दबाव डालता है. उन्होंने कहा कि ''दोहरी डिग्री की पेशकश करते समय बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने का कोई वादा नहीं किया गया है'' दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की 1016वीं बैठक कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई.

सिंह ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र में प्रवेश पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस साल यूजी में कुल 68583 प्रवेश हुए हैं. इनके अलावा पीजी में 11196 और पीएचडी में 784 दाखिले हुए हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि विशेष आरक्षण योजना के तहत 98 अनाथ विद्यार्थियों को पूरी फीस माफी के साथ प्रवेश दिया गया है. इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-2023 में वित्तीय सहायता प्रणाली के तहत 1009 विद्यार्थियों को कुल 1,00,61,057 रुपये की धनराशि वितरित की गई.

एसी बैठक के दौरान 23 नवंबर को हुई एकेडमिक काउंसिल की स्थायी समिति की बैठक की सिफारिशों पर भी विचार किया गया. इसमें शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए सीयूईटी (यूजी) 2024-25 के तहत यूजी और पीजी कार्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड सहित 4-वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) की पात्रता मानदंड और प्रवेश प्रक्रिया प्रस्तुत की गई थी.

कुलपति सिंह ने यह भी बताया कि चालू शैक्षणिक सत्र में 98 अनाथ विद्यार्थियों को विशेष आरक्षण के तहत प्रवेश दिया गया है. कुलपति ने बताया कि इस योजना के तहत बीटेक में 3, पीजी में 17 और यूजी में 78 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है.

(असाइमेंटः ऋषभ गोयल)

Trending news