Health News: गर्मी का सीजन शुरू हो गया है और डेंगू-मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की अपील की है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोग खुद को ढक कर रखें और आसपास पानी जमा न होने दें. गर्मियों का सीजन शुरू होते ही सीजनल बीमारियों का खतरा भी तेजी के साथ बढ़ने लगता है. डेंगू, मलेरिया चिंता न बने इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है और लोगों को भी सावधान रहने की अपील की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियों की शुरुआत होते ही डेंगू को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार जागरुकता को लेकर विभाग लाइटिंग वाले डिस्प्ले बोर्ड लगा रही है,  जिस पर डेंगू के लक्षण व बचाव के बारे में जानकारी दी जा रही है. अब तक करीब 50 बोर्ड विभाग के पास बनकर तैयार पड़े हैं. ये बोर्ड जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए जाएंगे. प्राथमिक स्तर पर सीएचसी व पीएचसी से इन बोर्ड को लगाए जाने की शुरूआत की जा रही है.


इसके बाद एक के बाद एक कर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ये बोर्ड लगाए जाएंगे. वहीं दूसरी तरफ विभाग ने डेंगू-मलेरिया के मद्देनजर सैंपलिंग भी शुरू कर दी है, जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस साल अब तक करीब 200 रैपिड टेस्ट व करीब 300 डेंगू-मलेरिया के टेस्ट किए जा चुके हैं. इन टेस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे में ही उपलब्ध करवाई जा रही है. हालांकि, इस साल अभी तक डेंगू-मलेरिया का कोई केस सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है लोग खुद को ढक कर रखें और आसपास पानी जमा न होने दें. वहीं फॉगिंग को लेकर अभी फैंसला होना कि दवाई स्वास्थ्य विभाग खरीदेगा या कॉर्पोरेशन.


(इनपुटः अमन कपूर)