Ashadha Gupt Navratri Upay: आषाढ़ नवरात्रि के इन अचूक उपाय से होगा सभी परेशानियों का समाधान, मिलेगी तरक्की
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1744840

Ashadha Gupt Navratri Upay: आषाढ़ नवरात्रि के इन अचूक उपाय से होगा सभी परेशानियों का समाधान, मिलेगी तरक्की

Ashadha Gupt Navratri 2023 Upay: आषाढ़ महीने की गुप्त नवरात्रि में मां के 9 रूपों के साथ ही 10  महाविद्याओं के पूजन का विधान है. साथ ही गुप्त नवरात्रि में कुछ उपायों को आजमाकर भक्त अपनी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

Ashadha Gupt Navratri Upay: आषाढ़ नवरात्रि के इन अचूक उपाय से होगा सभी परेशानियों का समाधान, मिलेगी तरक्की

Ashadha Gupt Navratri 2023 Upay: हर साल 4 नवरात्रि आते हैं, जिसमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि को प्रकट नवरात्रि कहा जाता है. वहीं माघ और आषाढ़ महीने में पड़ने वाली नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहते हैं. आज से आषाढ़ महीने की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. गुप्त नवरात्रि में मां के 9 रूपों के साथ ही 10  महाविद्याओं के पूजन का विधान है. इसके साथ ही गुप्त नवरात्रि में कुछ उपायों को आजमाकर भक्त अपनी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

मां के 9 रूपों और इन 10 महाविद्याओं का पूजन
चैत्र और शारदीय नवरात्रि की तरह ही गुप्त नवरात्रि में भी मां के शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री रूप के पूजन का विधान है. वहीं गुप्त नवरात्रि तंत्र-मंत्र सीखने वाले जातकों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. साधक 10 महाविद्या काली, तारा, छिन्नमस्ता, षोडशी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला की उपासना करते हैं. ऐसी मान्यता है कि मां भक्तों की उपासना से प्रसन्न होकर उन्हें अतुल्य शक्तियों का वरदान देती है.

गुप्त नवरात्रि मंत्र
गुप्त नवरात्रि के 9 दिनों तक ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।। मंत्र का जाप करने से मां दुर्गा भक्तों की सभी परेशानियों को दूर करती हैं और उनके जीवन में सुख-समृद्धि लाती हैं. 

ये भी पढ़ें- Shani Vakri 2023: इन 4 राशियों पर शनि की रहने वाली है बुरी नजर, 5 महीने तक बरतें सावधानी

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के उपाय

धन प्राप्ति के लिए
गुप्त नवरात्रि के दौरान 9 दिन मां का विधि-विधान से पूजन करें और घी में कमलगट्टों को भिगोकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हुए आहुति दे. नवरात्रि के अंतिम दिन 9 कन्याओं को घर बुलाकर उनका पूजन करें, भोग लगाएं और दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लें. ऐसा करने से पैसों से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

घर की सुख-शांति के लिए
घर की सुख-शांति के लिए गुप्त नवरात्रि के 9 दिन सुबह-शाम मां के सामने घी का दीपक जलाएं और लाल रंग का फूल अर्पित करें. ऐसा करने से घर की सुख-शांति बनी रहती है.

संतान प्राप्ति के लिए
नवरात्रि के 9 दिन मां को पान का पत्ता अर्पित करें और इस दौरान 'नन्दगोपगृह जाता यशोदागर्भ सम्भवा ततस्तौ नाशयिष्यामि विन्ध्याचलनिवासिनी' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से जल्द ही संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी होगी. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news