Dhanteras totke 2023: आज के समय में हर व्यक्ति चाहता हैं कि उसके घर में मां लक्ष्मी जी का वास हमेशा के लिए बना रहे और पैसों से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी परेशानी न हो उसके लिए तरह-तरह के उपाय करता रहता है. ऐसे ही धनतेरस के दिन कुबेर देवता की पूजा की जाती है. ताकि व्यक्ति को किसी भी तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया गया हैं जिनको करने से कुबेर महाराज की विशेष कृपा प्राप्त होती है. धनतेरस के दिन ऐसी 5 चीजें हैं जिन्हें कुबेर महाराज को चढ़ाया जाए तो कुबेर देवता की कृपा बनी रहती है साथ ही आर्थिक समस्या से भी छुटकारा मिलता है. आइए जानते है कौन सी हैं वो 5 चीजें 


पीले का रंग का भोग 
कुबेर देवता को पीले रंग की वस्तुएं काफी पसंद होती है. इसलिए धनतेरस के दिन पीले रंग का भोग लगाने से कुबेर देवता काफी प्रसन्न होते है, जैसे पीले रंग का लड्डू या बेसन या फिर बूंदी के भी हो सकते हैं. आप पीली रंग की खीर भी बनाकर कुबेर देवता को भोग लगा सकते है.


स्वास्तिक
धनतेरस के दिन पूजा के समय हल्दी से पानी या फिर घी मिलाकर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाए, जो कि परिवार के लिए काफी शुभ माना जाता है.


दूर्वे 
वैसे तो दूर्वे भगवान गणेश का काफी प्रिय माना जाता है. इसलिए गणेश चतुर्थी के दौरान पूजा के समय इसका इस्तेमाल किया जाता है. धनतेरस के दिन भी आप पूजा के समय पूजा करते समय आप दूर्वे  का इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपकी आर्थिक परेशानियां दूर होंगी.


नारियल
धनतेरस के दिन पूजा के समय नारियल को लाल कपड़े में लपेट के कलश पर स्थापित कर दें. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है इससे धन की प्राप्ति होती है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और धार्मिक ग्रंथों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)