Ayodhya Tour: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन यानी कि 23 तारीख से दर्शन करने को मिलने की आस से राम भक्त अभी से अयोध्या आने लगे हैं. इसके साथ ही कुछ लोग अब अयोध्या धाम में दर्शन के लिए प्लान बना रहे हैं. अगर आप अयोध्या आने का सोच रहे हैं तो चलिए हम आपके बतातें हैं कि आखिर आप आसानी से कैसे राम जन्मभूमि पहुंच सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चलिए आपको बताके हैं कि अगर आप बस, ट्रेन, या किसी भी माध्यम से यात्रा कर रहे हैं तो कैसे अयोध्या धाम तक पहुंच सकते हैं. साथ ही बता दें कि आयोध्या विकास प्राधिकरण ने 'दिव्य अयोध्या' नाम मोबाइल ऐप बनाई. जिसके जरिये पता लगाया जा सकता है कि आखिर कब और किस समय कौनसा मंदिर खुलता है. अयोध्या आने के लिए हवाई, रेल और सड़क माध्यम है. 


बस, गाड़ी के माध्यम से आयोध्या जानें का रास्ता 
सड़क के रास्ते से आने वाले लोगो के लिए दो मुख्य एंट्री है. बस में सफर करने वाले वह लोग जो अयोध्या धाम आ रहे हैं उनको पहले फैजाबाद में बस अड्डे से सिटी बस और ई-रिक्शा से राम जन्मभूमि तक जा सकते है. यहाँ से राम नगरी की दूरी 11 किलोमीटर है.


ये भी पढ़ें: Karnal News: गाय शकीरा ने 24 घंटे में 80 किलो से ज्यादा दूध देकर बनाया रिकॉर्ड


दूसरा अगर आप बाईपास से आ रहे हैं तो धर्म पथ आएंगे. यहां अयोध्या धाम बस अड्डा है. यहां से आपको ई-रिक्शा की सुविधा मिलेगी. यहां आप अपना वाहन लेकर आ सकते हैं, लेकिन निगम इस वक्त बाहरी गाड़ी का बोझ ना हो इसके लिए गाड़ी को पार्किंग में रखवाकर ई-रिक्शा के माध्यम से जन्म भूमि तक जाने के प्लान पर है.


ई-रिक्शा के जरिये ही घूमना होगा अगर पैदल नहीं चलना चाहते तो. बता दें कि इस मामले में ट्रैवल पोर्टल्स का कहना है कि रेलवे टिकट बुकिंग में 60 फीसदी की वृद्धि हुई है और इंटरसिटी कैब ऑपरेटरों को बुकिंग में 50 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है.


अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से राम मंदिर जानें का रास्ता
अयोध्या आने पर तीर्थ यात्रियों के लिए रेल का रास्ता सबसे सुगम माना जा रहा है. ऐसा इसलिए है कि मात्र 400 मीटर की दूरी पर ही राम मंदिर का निर्माण हुआ है. यानी की राम जन्मभूमि क्षेत्र है. अगर आप ट्रेन से रामनगरी आ रहे हैं तो रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आपको सीधा मंदिर आसानी से जा सकते हैं. यहां से आपको ई-रिक्शा आसानी से मिल जाएगा.