Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2033808
photoDetails0hindi

Temples To Visit In New Year 2024: इन दिव्य मंदिरों से करें नए साल की शुरुआत, पूरा साल रहेगा मंगलमय

Temples Visit In New Year 2024:  पूराना साल खत्म होने वाला है और नया साल 2024 शुरू होने में सिर्फ दो दिन बाकी है. अक्सर लोगों से आपने सुना होगा कि अगर नए साल की शुरुआत किसी धार्मिक यात्रा से करते हैं तो पूरा साल मंगलमय रहता है. यहीं वजह है कि हर लाखों लोग नए साल पर भगवान के दर्शन करने के लिए धार्मिक यात्रा पर जाते हैं. अलग-अलग मंदिरों में भगवान के सामने मथा टेकते हैं.

1/8

अगर आप भी इस नए साल में किसी धार्मिक यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे मंदिरों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके दर्शन कर आपकी सभी मनोकामनाएं हमेशा के लिए पूरी हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं भारत के इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में...

2/8

आयोध्या (राम मंदिर)

उत्तर प्रदेश के आयोध्या में जल्द ही राम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. लाखों की संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं. ऐसे में आप भी नए साल 2024 में रामलला के दर्शन कर नए साल की शुरुआत कर सकते हैं.

3/8

उत्तर प्रदेश (वाराणसी)

यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि वाराणसी गंगा नदी के किनारे पर बसा एक खूबसूरत और पुराना शहर है. इसको बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि ये भारत की सबसे पवित्र जगहों में से एक है. इसलिए आप नए साल पर यहां बने कई प्राचीन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं. इसी के साथ गंगा स्नान कर अपने सभी पापों की क्षमा मांग सकते हैं.

4/8

उत्तराखंड (हरिद्वार और ऋषिकेश)

उत्तराखंड के ये धार्मिक स्थल काफी पवित्र माने जाते हैं. इतना ही नहीं उत्तराखंड को देवों की भूमि भी कहा जाता है. यह गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. शाम के वक्त यहां होने वाली गंगा आरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसी के साथ आप यहां मां मनसा देवी और चंडी देवी के भी दर्शन कर सकते हैं.

5/8

उज्जैन (महाकाल मंदिर)

यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि महाकाल मंदिर भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है. शिव के लाखों भक्त इस मंदिर में दूर-दूर से दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. इसलिए आप भी अपने नए साल की शुरुआत इन मंदिरों से कर सकते हैं.

6/8

दिल्ली (बिरला मंदिर)

ऐसे तो दिल्ली कई मंदिर काफी प्रसिद्ध हैं. इन मंदिरों में हर रोज लाखों लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इन्हीं में से एक है बिरला मंदिर, यह दिल्ली के मुख्य तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है. मंदिर के बीचो-बीच भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंदिर बने हुए हैं. अगर आपके पास कहीं दूर जाने का प्लान नहीं है तो आप नए साल की शुरुआत दिल्ली के बिरला मंदिर से कर सकते हैं.

7/8

मथुरा (बांके बिहारी मंदिर)

नए साल 2024 पर आप श्रीकृष्ण की जन्मस्थल मथुरा बांके बिहारी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. कहते हैं कि बांके बिहारी की मूर्ति में इतना आकर्षण है कि लोग उन्हें देखने के लिए खींचे चले आते हैं. हर साल लाखों संख्या में लोग यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

8/8

ओडिशा (जगन्नाथ मंदिर)

ओडिशा का जगन्नाथ मंदिर विष्णु भगवान के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है. यहां पर भगवान विष्णु समेत उनके भाई बालभद्र और बहन सुभद्रा की भी मूर्तियां भी स्थापित हैं.