Ram Mandir: 22 जनवरी को इस शुभ मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया भव्य आयोजन का पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1969706

Ram Mandir: 22 जनवरी को इस शुभ मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया भव्य आयोजन का पूरा शेड्यूल

Ram Mandir Pran Pratishtha Date: 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगशिरा नक्षत्र में दोपहर 12 बजकर 20 मिनट PM मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. 

Ram Mandir: 22 जनवरी को इस शुभ मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया भव्य आयोजन का पूरा शेड्यूल

Ram Mandir Pran Pratishtha Date: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगशिरा नक्षत्र में की जाएगी, जिसका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह पूरा कार्यक्रम 4 चरणों में बांटा गया है, जिसका पहला चरण 19 नवंबर को शुरू हो गया. इस भव्य आयोजन की जिम्मेदारी संघ परिवार ने अपने कंधों पर ली है. 

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त
रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगशिरा नक्षत्र में दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी. इस दौरान  दोपहर 11 बजकर 36 मिनट से 12 बजकर 24 मिनट तक कुल 48 मिनट का शुभ मुहूर्त रहेगा, जबकि मृगशिरा नक्षत्र 22 जनवरी को सुबह 5 बजकर 15 मिनट से 23 जनवरी की सुबह 5 बजकर 36 मिनट तक रहेगा. 

9 दिनों का भव्य आयोजन
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत 16 जनवरी से होगी, जो 24 जनवरी तक चलेगा. 9 दिवसीय समारोह के लिए श्रीराम यंत्र की स्थापना की जाएगी. सबसे पहले सरयू पूजन किया जाएगा, जिसके बाद उस जल से रामलला का अभिषेक होगा. फिर रथ से उनका भ्रमण कराया जाएगा. इसके बाद रामलला की मूर्ति को एक दिन के लिए जल, फल और अन्न के बीच में रखा जाएगा. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रीराम यंत्र को सरयू में विसर्जित किया जाएगा. देश के 140 करोड़ लोग इस भव्य के गवाह बनेंगे. 

ये भी पढ़ें- Chhath Puja: छठ घाट पर पहुंचे CM अरविंद केजरीवाल, पूर्वांचली भाई-बहनों संग की छठी मैया की पूजा

4 चरणों में होगा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य आयोजन

पहला चरण
पहले चरण की शुरुआत 19 नवंबर से हुई है, जो 20 दिसंबर तक चलेगा. इसमें पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी. साथ ही जिला एंव खंड स्तर पर 10-10 लोगों की टीम बनाई जाएगी, जो लोगों को जोड़ने का काम करेंगी. 

दूसरा चरण
1 जनवरी से इसका दूसरा चरण शुरू होगा, जिसमें 10 करोड़ परिवारों को पूजित अक्षत और रामलला के विग्रह का चित्र, पत्रक बांटा जाएगा. साथ ही लोगों के घर-घर जाकर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य उत्सव मनाने की अपील की जाएगी. 

तीसरा चरण
 22 जनवरी से इसका तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें PM मोदी भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इस दौरान देशभर में उत्सव मनाया जाएगा. 

चौथा चरण
चोथे और आखिरी चरण में देशभर में भगवान राम के दर्शन के लिए मुहिम चलाई जाएगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग रामलला का दर्शन कर सकें. 

 

Trending news