Vastu Tips: इंसान की सेहत उनकी दिनचर्या पर निर्भर रहती है. वह जैसा रूटीन फॉलो करता है वैसा ही असर उस व्यक्ति की सेहत पर भी दिखाई देता है. वहीं नींद लेना या फिर सोना डेली रूटीन का एक अहम हिस्सा है, जो भी व्यक्ति अच्छी नींद लेता है उस व्यक्ति की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. वहीं सोने को लेकर ही वास्तु शास्त्र में कई अहम नियमों के बारे में बताया गया है. इनको जीवन में अपनाकर व्यक्ति अच्छी सेहत का मालिक बनता है. आइए जानते हैं कि शास्त्रों के आनुसार क्या हैं सोने का सही तरीका 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोने की सही समय
हिंदू शास्त्रों के आनुसार  सूर्यास्त होने के लगभग 3 घंटे के बाद व्यक्ति को सो जाना चाहिए. इसके बाद ही जो भी व्यक्ति सूर्यास्त के बाद सोता रहता है उसकी सेहत पर खराब असर साफ दिखाई देता है. वहीं इसके अलावा संध्या काल के समय सोना काफी अशुभ माना जाता है. आपको यह ध्यान देना चाहिए कि सोते समय आपका सर दीवार से तीन हाथ की दूरी पर होना चाहिए.


सोने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र के आनुसार रात को सोते समय आपका सिर हमेशा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. क्योंकि इस दिशा में सूर्य का वास होता है. इसलिए जो भी व्यक्ति इस दिशा में सिर रखकर सोता है उस व्यक्ति के ज्ञान में वृद्धि देखने को मिलती है. अगर आप चाहते है तो आप दक्षिण दिशा में भी सिर रखकर सो सकते हैं. शास्त्रो के आनुसार देखा जाए तो दक्षिण दिशा में पितृरों का वास होता है. इसलिए अगर आप इस दिशा में पैर रखकर सोते हैं तो आपके मन में नेगेटिव  एनर्जी बढ़ने लगेगी.


वस्तु के अनुसार जानें कैसा होना चाहिए आपका बिस्तर
वास्तु शास्त्र में व्यक्ति का बिस्तर कैसा होना चाहिए इस बात का भी वर्णन किया गया है. गरुड़ पुराण के मुताबिक कभी व्यक्ति को गंदे, टूटे-फूटे, बहुत छोटे या ऊंचे बिस्तर पर कभी भी नहीं सोना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता फैलने लगती है. इसलिए हमेशा आपको साफ सुथरे बिस्तर पर सोना चाहिए और आपको कभी बिस्तर पर बैठकर भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी रुष्ठ  होती हैं.


ये भी पढ़ें: IPL 2024: पापा बेचते थे पान, आईपीएल ने रातों रात इस खिलाड़ी को बना दिया करोड़पति


बिस्तर छोड़ने का नियम
वास्तु शास्त्र के आनुसार व्यक्ति को सुबह उठते समय अपनी दायी ओर की तरफ बिस्तर छोड़ना चाहिए. फिर उठकर सबसे पहले धरती का स्पर्श करना चाहिए. इसके बाद ही आपको जमीन पर पैर रखना चाहिए, जो भी व्यक्ति रोजाना सुबह उठने के बाद ये आदते अपनाता है वह व्यक्ति सेहतमंद रहता है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.