Sawan Vastu Remedies: सावन के ये उपाय खोलेंगे सुख-समृद्धि का द्वार, मिलेगी दौलत-शोहरत अपार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1795420

Sawan Vastu Remedies: सावन के ये उपाय खोलेंगे सुख-समृद्धि का द्वार, मिलेगी दौलत-शोहरत अपार

Vastu Tips For Home: सावन के महीने में कुछ उपायों को आजमाने से भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है, साथ ही घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

Sawan Vastu Remedies: सावन के ये उपाय खोलेंगे सुख-समृद्धि का द्वार, मिलेगी दौलत-शोहरत अपार

Vastu Tips For Home: सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समपर्पित माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त इस महीने सच्चे मन से भगवान शंकर की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही सावन के महीने में कुछ उपायों को आजमाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.आज के आर्टिकल में हम आपके लिए वास्तु के कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आए हैं.

शिवलिंग की स्थापना
हिंदू मान्यता के अनुसार, हर घर में शिवलिंग की पूजा की जाती है. अगर आपके घर में शिवलिंग नहीं है और आप उसकी स्थापना करना चाहते हैं तो सावन का महीना सबसे उपयुक्त है. सावन के महीने में घर के ईशान कोण में शिवलिंग की स्थापना करें. ये दिशा भगवान की मानी जाती है. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

घर की सफाई
ऐसा माना जाता है कि साफ घर में भगवान का वास होता है, अगर आप घर में गंदगी फैलाकर रखते हैं तो माता लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं. सावन के महीने में घर की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Hariyali Teej 2023: कब है हरियाली तीज? जानें डेट, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, दुर्लभ योग और उपाय

गंगाजल
सावन के महीने में घर के मुख्य दरवाजे पर गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए, इसके साथ ही सुबह शाम दरवाजे पर घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

रुद्राक्ष
रुद्राक्ष भगवान भोलेनाथ को अत्याधिक प्रिय है. शिवजी की पूजा के दौरान रुद्राक्ष को उनके पास रखें और पूजा खत्म होने के बाद रुद्राक्ष को लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

तुलसी का पेड़
हिंदू धर्म में घर के आंगन में तुलसी का पेड़ होना काफी शुभ माना जाता है. अगर आपके घर में तुलसी का पेड़ नहीं है तो सावन महीने में तुलसी का पौधा लाकर उसे उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं. ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

Trending news