Shardiya Navratri 2023: भिवानी में नवरात्रि की धूम मची हुई है. माता के नवरात्रे शुरू होने से पहले भिवानी में हिमाचल प्रदेश के ज्वाला जी से विशेष तौर पर माता की ज्योत लाई गई है. इस ज्योत के माध्यम से बाकी ज्योत प्रज्वलित की जाएगी. हरियाणा के भिवानी का दुर्गा मंदिर काफी प्रचलित है और पाकिस्तान और भारत के बटंवारे के समय वहां से हर साल ज्योत वहां से लाई जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज भिवानी में माता ज्वाला जी की ज्योत लाई गई है. इस ज्योत के माध्यम से भिवानी के दुर्गा मंदिर की ज्योत जलाई जाएगी. भिवानी से 6 लोगों का एक दल माता ज्वाला जी जा कर विशेष तौर पर वहां से ज्योत ले कर आता है. ज्योत ले कर आए दल का नेतृत्व कर रहे विनोद छाबड़ा का कहना था कि मंदिर काफी पुराना ओर प्रचलित है.


ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में शीतला माता मंदिर में लगेगा भव्य मेला, भक्तों को मिलेगी ये खास सुविधा


उन्होंने बताया कि इस मंदिर के साथ लोगों की आस्था जुड़ी है. उन्होंने बताया कि इस मंदिर में जो कोई मुराद मांगो वो पूरी जरूर होती है. वही मंदिर के पुजारी राजेंद्र कुमार का कहना है कि पाकिस्तान से उनके पिता इस मंदिर की ज्योत को लेकर आए थे. तभी से यह मंदिर भिवानी की दुर्गा कॉलोनी में बसा हुआ है. कॉलोनी का नाम भी माता के नाम से ही रखा गया है. उन्होंने बताया कि माता की काफी पुरानी मूर्ति यहां स्थापित की गई है. लोग बड़े हर्षोल्लास से मंदिर की ज्योत ले कर जा रहे है. लोग नाचते हुए जयकारे लगा के ज्योत ले कर जा रहे है.


(इनपुटः नवीन शर्मा)